मनमोहन सिंह फिर बनेंगे प्रधानमंत्री

Tuesday, April 2, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | संवाददाता: मनमोहन सिंह अगली बार भी प्रधानमंत्री पद के दावेदार बने रहेंगे. कम से कम कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी के बयान के तो यही निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. जनार्दन द्विवेदी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुये साफ-साफ कहा कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के बीच तालमेल और विश्वास की जितनी भी तारीफ की जाये, वह कम है. जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि ऐसा रिश्ता पहले कभी नहीं देखा. उन्होंने कहा कि कहीं और इस तरह का रिश्ता नहीं दिखता है. उन्होंने यह भी कह दिया कि यह रिश्ता आगे भी ऐसे ही बना रहे तो बहुत अच्छा होगा.

राजनीतिक गलियारों में इस बयान के बाद कहा जा रहा है कि जनार्दन द्विवेदी का बयान कहीं न कहीं दिग्विजय सिंह के उस बयान का खंडन है, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की बात कही थी. कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा था कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं और कोई नेता खुद अपने मुंह से यह नहीं कहता कि वह पीएम बनना चाहता है.

ऐसे में जनार्दन द्विवेदी का बयान यह संकेत दे रहा है कि मनमोहन सिंह का खेमा आसानी से राहुल गांधी के लिये कोई जगह छोड़ने-बनाने के लिये तैयार नहीं है. हालांकि कहीं न कहीं राहुल गांधी भी इस बात को बेहतर तरीके से समझते हैं कि उनके लिये पीएम पद की उम्मीदवारी आसान नहीं है. यही कारण है कि वे गाहे-बगाहे अपने पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर नकार की मुद्रा में रहते हैं. वैसे भी अमरीका और कारपोरेट खेमे की पहली पसंद मनमोहन सिंह हैं. ऐसे में मनमोहन सिंह के नाम पर अगर फिर से कांग्रेस की मुहर लगती है तो उस पर आश्चर्य नहीं होना चाहिये.

Tags: , , ,