‘आहत’ ममता का पाल पर टिप्पणी से इंकार

Tuesday, July 1, 2014

A A

ममता बैनर्जी

कोलकाता | एजेंसी: तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तापस पॉल के बयान से आहत हैं. वहीं मुख्यमंत्री ने मंगलवार को पार्टी के सांसद तापस पाल के दुष्कर्म वाले अपमानजनक बयान पर टिप्पणी से इंकार कर दिया. दक्षिण 24-परगना जिले के रायदिघी यात्रा के दौरान पत्रकारों ने पाल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया मांगी, तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह अलग मुद्दा है. आप मुकुल रॉय से बात करें. वह पहले ही बयान दे चुके हैं.”

उधर, तृणमूल कांग्रेस सांसद तापस पॉल ने दुष्कर्म से संबंधित अपने बयान को ‘अत्यधिक असंवेदशील’ मानते हुए मंगलवार को बिना शर्त पार्टी और मीडिया से माफी मांग ली है. तापस ने जनता को संबोधित एक पत्र में कहा कि यह बयान उकसाने के बाद दिया गया है. उनके पत्र की प्रति तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी, महासचवि मुकुल रॉय, राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओब्रायन और मीडिया को भेजी गई है.

तापस ने अपने पत्र में कहा, “चुनाव अभियान की गर्मी में मेरे द्वारा दिए गए कुछ बयान ने निराशा और भय पैदा किया है. मैं इस पर खुल कर माफी मांगता हूं. जो भी उकसाव रहा हो या उकसाने की कोशिश की गई हो- इस तरह का बयान नहीं दिया जाना चाहिए था.”

उन्होंने कहा, “ऐसा बयान देकर मैंने अपने संसदीय क्षेत्र और बंगाल की जनता को निराश किया है, मैंने अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और मेरे राजनीतिक साथियों को निराश किया है. मैंने अपने परिवार-पत्नी बच्चों, माता-पिता और दोस्तों को निराश किया है.

पत्र में उन्होंने कहा, “मैं सभी से माफी मांगता हूं, और विशेषकर समाज की सभी महिलाओं और इस मुद्दे को दिखाने वाली मीडिया से माफी मांगता हूं.”

अभिनेता से नेता बने नादिया जिले के कृष्णानगर सीट से सांसद तापस ने एक वीडियो में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह उन्हें नहीं बख्शेंगे और उनके पूरे कुनबे को नष्ट कर देंगे और उनकी महिलाओं के साथ दुष्कर्म के लिए अपने लोगों को छोड़ देंगे.

उन्होंने कहा था, “अगर माकपा के लोग किसी को छूने की कोशिश करेंगे, तापस पॉल उन्हें नहीं छोड़ेगा. मैं अपनी बंदूक उठाऊंगा और उन्हें गोली मार दूंगा. मैं हमेशा बंदूक साथ रखता हूं. उनके पूरे कुनबे को नष्ट कर दूंगा.”

तापस ने कहा था, “मैं अपने विरोधियों को चेतावनी देता हूं. अगर मेरी मां या बहन, मेरे पार्टी कार्यकताओं को कुछ होता है. मैं उन्हें नहीं बख्शूंगा, उनके पूरे परिवार को कीमत अदा करनी होगी. मैं अपने लड़कों को वहां जाने कहूंगा. वे उनके साथ दुष्कर्म कर उन्हें छोड़ देंगे.”

तापस ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि इस घटना की पुनरावृत्ति नहीं होगी.

उन्होंने पत्र में कहा, “मेरे पास कोई बहाना नहीं है. यह समझ की बहुत बड़ी गलती और बेहद असंवेदशील है. यह नहीं होना चाहिए था. और मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि ऐसा दोबारा नहीं होगा. एक बार फिर मैं विनम्रतापूर्वक माफी मांगता हूं.”

दुष्कर्म के संबंध में दिए गए तापस के बयान से देशभर में आक्रोश है. राजनेता, अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियां और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसकी निंदा करते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की है.

Tags: , , , , , , ,