माल्दा में शिशु मृत्यु जारी

Friday, May 24, 2013

A A

बच्चा

माल्दा | संवाददाता: पश्चिम बंगाल के माल्दा मेडिकल कॉलेज में तीन और बच्चों की मौत हो गई है. इन बच्चों के श्वसन तंत्र में इंफ्क्शन हो गया था. जिससे ये बच्चे सेप्टीसिमिया नामक भयावह स्थिति में पहुच गये थे. अंततः इन्हें बचाया न जा सका. मेडिकल कॉलेज के उपाचार्य एम ए रशीद ने बताया कि पिछले दो दिनों के भीतर 12 बच्चों की मौत हो गई है. सभी बच्चों की उम्र एक वर्ष से कम थी. इन बच्चो का वजन भी सामान्य से कम था.

इधर बच्चों की मौत को राज्य शासन ने गंभीरता से लिया है. राज्य शासन की ओर से कोलकाता से तीन सदस्यीय टीम को माल्दा भेजा जा रहा है. वहीं जिला कलेक्टर जी किरण कुमार ने अस्पताल में 22 बिस्त्तर बढ़ाने का आदेश दे दिया है.

इससे पहले भी माल्दा मेडीकल कालेज अस्पताल में कई शिशुओं की मृत्यु हो चुकी है. 2011 में पुराने अस्पताल को मेडिकल कालेज का दर्जा दे दिया गया था. लेकिन अधोसंरचना का विकास ठीक से नही किया गया. यहां तक कि अस्पताल में आवश्यक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध नहीं है. इधर विपक्षी दल ने आरोप लगाया है कि राज्य भर में स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत खराब है. विपक्ष का कहना है कि राज्य में बच्चों की मौत लगातार बढ़ी है और सरकार उसे छुपाने की कोशिश कर रही है.

Tags: , , ,