माकन-सोनी चुनेंगे नेता प्रतिपक्ष

Monday, December 30, 2013

A A

छत्तीसगढ़ कांग्रेस

रायपुर | समाचार डेस्क: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में नेता प्रतिपक्ष चुनने की जिम्मेदारी अपने दो वरिष्ठ नेताओं अंबिका सोनी और अजय माकन को दिया है. कांग्रेस विधायक दल के नेता का चुनाव 2 तारीख को होगा. इसके लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए अजय माकन और अंबिका सोनी विधायकों से रायशुमारी करेंगे और अपनी रिपोर्ट हाईकमान को देंगे.

इसके लिए पार्टी पर्यवेक्षक श्रीमती अंबिका सोनी और श्री माकन के साथ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी बीके हरिप्रसाद भी यहां पहुंच रहे हैं. वे 2 तारीख की सुबह यहां आएंगे और फाफाडीह स्थित एक निजी होटल में विधायक दल की बैठक लेंगे. दोनों नेता विधायकों से अलग-अलग चर्चा कर सकते हैं.

नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में अंबिकापुर के विधायक टीएस सिंह देव, रायपुर से कांग्रेस के लिए एकमात्र सीट हासिल करने वाले पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा के अलावा विधायक रामदयाल उइके व अमरजीत भगत हैं.

इस बीच बताया या जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी खेमे ने आदिवासी नेता प्रतिपक्ष की मुहिम छेड़ी है. इसके लिए बकायदा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया है. कुछ विधायक इसके लिए दिल्ली में भी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के कुछ नेता प्रतिपक्ष के चयन में कर्नाटक फार्मूले को अपनाने पर जोर दे रहे हैं. इसमें विधायकों की राय अहम हो जाएगी. यह भी संभावना है कि विधायक एक लाइन में प्रस्ताव पारित कर नेता चयन का अधिकार सोनिया गांधी पर भी छोड़ सकते हैं.

पार्टी द्वारा पिछली बार यही तरीका अपनाया गया था. इस बार संगठन खेमा काफी उत्साहित है. इस खेमे का दावा है कि 39 विधायकों में से 31 विधायक उनसे जुड़े हुए हैं, जबकि जोगी समर्थक अपने विधायकों की संख्या ज्यादा बता रहा है. सूत्रों के मुताबिक विधायक दल की बैठक के पहले दोनों खेमे अलग-अलग बैठक कर रणनीति अपना सकता है.

Tags: , , ,