महतारी एक्सप्रेस से 4लाख लाभांवित

Tuesday, October 28, 2014

A A

महतारी एक्सप्रेस-

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में गर्भवती महिलाओं के संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये शुरु किये गये सहतारी एक्सप्रेस का लाभ अब तक 4लाख से ज्यादा महिलाओँ ने उठाया है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा को छत्तीसगढ़ में महतारी एक्सप्रेस के नाम से चलाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ी में महतारी का अर्थ मां होता है. यह सेवा पूर्णत: नि:शुल्क है. अब तक चार लाख 27 हजार हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. गर्भवती माताओं को प्रसव के समय तत्काल चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने की दृष्टि से भी यह योजना वरदान साबित हो रही है. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 23 अगस्त, 2013 को विकास यात्रा के दौरान बिलासपुर में और 23 सितंबर 2013 को रायपुर में स्वास्थ्य विभाग की इस योजना का शुभारंभ किया था.

योजना के तहत प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में जरूरी चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित 300 महतारी एक्सप्रेस वाहन तैनात किए गए हैं. टोल-फ्री नंबर 102 पर किसी भी जरूरतमंद परिवार से फोन आने पर महतारी एक्सप्रेस उसके घर तक पहुंचती है और उस परिवार की गर्भवती माता या उसके बीमार शिशु को परिवार के लोगों के साथ अस्पताल पहुंचाती है. इलाज के बाद उनके आग्रह पर मरीज को उसके घर वापस छोड़ा जाता है. महतारी एक्सप्रेस योजना शुरू होने के बाद अब तक एक लाख 98 हजार गर्भवती माताओं को उनके घरों से अस्पतालों तक पहुंचाया गया है.

इसी तरह इलाज के बाद उनमें से एक लाख 67 हजार माताओं और बच्चों को अस्पतालों से उनके घर वापस पहुंचाया गया है. लगभग 32 हजार 137 गर्भवती माताओं को डॉक्टरों की सलाह पर एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल भेजा गया है. एक वर्ष आयु समूह के लगभग 29 हजार शिशुओं को भी इस योजना का लाभ मिला है.

Tags: , , , , , , , ,