मप्र में स्वाइन फ्लू से नवजात की मौत

Tuesday, February 3, 2015

A A

स्वाइन फ्लू

ग्वालियर | एजेंसी: मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू का असर लगातार बढ़ते क्रम में है. ग्वालियर में मंगलवार को स्वाइन फ्लू पीड़ित महिला की नवजात बच्ची की मौत हो गई. सोमवार को भी एक स्वाइन पीड़ित महिला की मौत हो चुकी है. जिलाधिकारी पी नरहरि ने सभी शिक्षण संस्थाओं से स्वाइन फ्लू के मामले में विशेष तौर पर सजग रहने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार धौलपुर निवासी सुमन ने बीती रात कमलाराजा चिकित्सालय में बालिका को जन्म दिया था, जिसकी मंगलवार सुबह मौत हो गई. सुमन को स्वाइन फ्लू है. यह बात जांच में पुष्ट हो चुकी है. बच्ची की मौत की वजह भी स्वाइन फ्लू हो सकती है ऐसी आशंका जताई जा रही है. इससे पहले सोमवार को एक अन्य अस्पताल में अर्चना भदौरिया नाम की महिला की स्वाइन फ्लू के चलते मौत हो चुकी है.

जिलाधिकारी पी नरहरि ने मंगलवार को तीन अस्पतालों का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने संवाददाताओं को बताया है कि जिले में अब तक चार मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए है. इनमें से एक महिला की सोमवार को मौत हो चुकी है, सुमन अस्पताल में भर्ती है, वहीं दो अन्य मरीज शहर से बाहर उपचार कराने गए हैं.

नरहरि के अनुसार सुमन की बच्ची की मौत हुई है, उसके नमूने जांच के लिए डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट स्टेबलिशमेंट भेजे गए हैं. उसकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है. उन्होंने शहर के सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों से कहा है कि अगर किसी छात्र को खांसी, जुकाम आदि होता है तो उसकी तुरंत जांच कराएं.

Tags: , , ,