मध्य प्रदेश में निवेश करेगा जापान

Saturday, October 3, 2015

A A

शिवराज सिंह -मुख्यमंत्री

भोपाल | समाचार डेस्क: मध्य प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर में औद्योगिक टाउनशिप को बढ़ावा देने के लिए जापान का व्यापार और उद्योग मंत्रालय सहमत हो गया है. जापान सरकार ने यह सहमति मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जापान प्रवास के चौथे दिन जताई. पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र धार जिले में और इंदौर के करीब स्थित है.

जनसंपर्क विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक बयान में बताया गया है कि मुख्यमंत्री चौहान ने अपनी जापान यात्रा के चौथे दिन मध्यप्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने में सहयोग के लिए जापान के व्यापार और उद्योग मंत्री के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

चौहान ने अक्षय ऊर्जा के दोहन के लिए निवेश की योजना के बारे में पैनासोनिक कार्पोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष याशीहिको यामादा के साथ विचार विमर्श किया. नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन एवं विकास करने की दृष्टि से मध्यप्रदेश को आदर्श स्थल बताते हुए यामादा ने राज्य के लिए विशेष रूप से बनाई गई सौर ऊर्जा परियोजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री चौहान को अवगत कराया.

उन्होंने बताया कि कंपनी अगले दो साल में इस क्षेत्र में निवेश करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि 2016 के अंत तक 100 मेगावट और 2017 के अंत तक अतिरिक्त 100 मेगावट उत्पादन के लिए प्रारंभिक अध्ययन करने और 25 करोड़ अमरीकी डालर निवेश करने की योजना है.

Tags: , , , ,