लखनऊ में ‘मोदी गो बैक’ का नारा

Friday, January 22, 2016

A A

नरेन्द्र मोदी- प्रधानमंत्री

लखनऊ | समाचार डेस्क: लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी का सामना ‘मोदी गो बैक’ के नारों से हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से अपने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ पहुंचे. यहां बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में छात्रों के एक गुट ने दीक्षांत समारोह के दौरान ‘मोदी गो बैक’ के नारे लगाए. सुरक्षाकर्मियों ने विरोध करने वाले छात्रों को तुरंत सभागार से बाहर निकाला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीबीएयू के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे. समारोह में उनके साथ लखनऊ से सांसद व देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाइक और लखनऊ के महापौर दिनेश शर्मा सहित कई लोग मौजूद थे.

तय कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से बीबीएयू के परिसर में उतरे और दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. राजनाथ के उद्बोधन के बाद छात्रों व प्राध्यापकों को संबोधित करने के लिए मोदी जैसे ही डायस पर पहुंचे, छात्रों के कुछ गुटों ने ‘मोदी वापस जाओ..मोदी गो बैक’ के नारे लगाने लगे.

छात्रों के अचानक विरोध से सुरक्षाकर्मियों के बीच खलबली मच गई. सुरक्षाकर्मियों ने नारेबाजी कर रहे छह छात्रों को खींचकर बाहर ले गए. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि छात्र प्रधानमंत्री का विरोध क्यों कर रहे थे. कयास लगाया जा रहा है कि हैदराबाद विश्वविद्यालय में एक दलित रिसर्च स्कॉलर की आत्महत्या के कारण यहां के छात्र भी आक्रोश में हैं.

रिसर्च स्कॉलर रोहित वेमुला ने निलंबित किए जाने के बाद आत्महत्या कर ली. चर्चा है कि केंद्रीय श्रममंत्री बंडारू दत्तात्रेय की सिफारिश पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एबीबीपी नेताओं का विरोध करने वाले पांच शोधछात्रों के निलंबन का आदेश दिया था. भारी विरोध के बाद शुक्रवार को हैदराबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने चार शोधछात्रों का निलंबन वापस ले लिया है.

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब दो बजे लखनऊ पहुंचे. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया. इस दौरान राज्यपाल राम नाइक और मुख्य सचिव भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री बीबीएयू के दीक्षांत समारोह के बाद दो और कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

इससे पहले, प्रधानमंत्री बनारस पहुंचे, जहां उन्होंने 9000 से अधिक विकलांगों को ट्राईसाइकिल बांटकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. साथ ही वाराणसी और दिल्ली के बीच चलने वाली विशेष सुसज्जित रेलगाड़ी ‘महामना एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

Tags: , , , , ,