कंपनियों ने गैस के मूल्य 220 रु बढ़ाए

Wednesday, January 1, 2014

A A

रसोई गैस

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: महंगाई के मार से पीड़ित जनता को अब गैर रियायती रसोई गैस सिलेंडरों के लिये 220 रुपये और अदा करने पड़ेंगे.तेस कंपनियों के अनुसार यह वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतो में बढ़ोतरी के कारण करना पड़ा है. गौरतलब है कि गैर रियायती प्राप्त गैस के सिलेंडरो में यह तीसरी वृद्धि है. 14.2 किलो के सिलेंडरों के मूल्य पहले 1,021 था जो अब 1,241 रुपये हो गया है.

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के प्रवक्ता ने बताया कि इस श्रेणी के लिए अन्य मेट्रो में दाम इस प्रकार होंगे. कोलकाता में 1,270 रुपये, मुंबई में 1,264.50 रुपये और चेन्नई में 1,234 रुपये होंगे. तेल कंपनियों के मुताबिक सर्दियों में मांग बढ़ जाने के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम बढ़ गए हैं.

ज्ञात्वय रहे कि सरकार ने जनवरी 2013 में प्रति परिवार को वर्ष में केवल नौ सिलेंडर रियायती दर पर दिये जाने का फैसला लिया था. इसके अतिरिक्त खपत करने वालों को बाजार दर पर रसोई गैस का सिलेंडर खरीदना पड़ता है.

इस बात की पहले से आशंका थी कि चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ा दी जायेगी. इस बढ़ोतरी से आम आदमी का सामना तब होगा जब वे 10वां गैस सिलेंडर खरीदने जायेंगे. इसे इस प्रकार से भी समझा जा सकता है कि ज्यादा खाना पकाने से आपको गैस के लिये भी ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे.

Tags: , , ,