बस्तर सीट से आठ उम्मीदवार मैदान में

Thursday, April 10, 2014

A A

बस्तर

जगदलपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के बस्तर संसदीय क्षेत्र से आठ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से दो महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं.

भाजपा ने वर्तमान सांसद दिनेश कश्यप पर दांव खेला है. वहीं कांग्रेस ने झीरमघाटी नक्सली हमले का शिकार हुए पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा के पुत्र दीपक कर्मा को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी (आप) ने नक्सलियों की सहयोगी होने के आरोप में जेल बंद में रही सोनी सोरी को चुनाव मैदान में उतार कर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है.

नक्सल प्रभावित होने के कारण इस संसदीय क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. पहले चरण में प्रदेश की एकमात्र बस्तर सीट पर मतदान हो रहा है.

निर्वाचन आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बस्तर सीट के लिए प्रशासनिक व सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. इसके अलावा दो एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है.

निष्पक्ष चुनाव के लिए बस्तर क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में 58 वेब कैमरे लगाए जाएंगे, जिसके जरिए मतदान का सीधा प्रसारण किया जाएगा. एक हजार से अधिक डिजिटल या वीडियो कैमरे भी लागए जाएंगे. बस्तर के लिए एक सामान्य व एक व्यय प्रेक्षक तथा 478 माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं.

बस्तर संसदीय क्षेत्र को 304 सेक्टरों में बांटा गया है, जहां सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. बस्तर संसदीय क्षेत्र के 238 मतदान केन्द्रों के स्थान सुरक्षा कारणों से बदले गए हैं.

बस्तर अनुसूचित जनजाति उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. यहां 12,98,971 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 1797 मतदान केंद्रो में 1407 अति संवेदनशील 1407 हैं.

Tags: , , ,