लोकपाल साकार हुआ

Wednesday, December 18, 2013

A A

संसद भवन

नई दिल्ली | समाचार डेस्क:लोकसभा ने बुधवार को लोकपाल विधेयक पारित कर दिया है. राज्यसभा ने इस विधेयक को मंगलवार को ही पारित कर दिया था. इसके साथ ही भारत में लोकपाल की स्थापना का जनता का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है. पिछले दो सालों से सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व में लोकपाल की मां्ग पर देशभर में आंदोलन चल रहा था. इसी के साथ अन्ना हजारे का अनशन भी रालेगांव सिद्धि में समाप्त हो गया है.

भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकपाल की अलख जगाने वाले अन्ना हजारे पिछले नौ दिनों से फिर से इसे पारित करने की मांग पर अनशन पर थे. हालांकि अन्ना के पूर्व सहयोगी अरविंद केजरीवाल एण्ड कंपनी ने इसे जोकपाल करार दिया था. लेकिन अन्ना हजारे का कहना है कि पहले लोकपाल कानून बन देने दिया जाये, संशोधन बाद में होते रहेंगे. बहरहाल 40 साल बाद भारत में लोकपाल की स्थापना होने जा रही है. अन्ना हजारे का कहना है कि इससे करीब 50 फीसदी भ्रष्टाचार खत्म होगा.

मंगलवार को राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के छोड़ सभी राजनीतिक पार्टियों ने इस विधेयक का समर्थन किया था. राज्यसभा में समाजवादी पार्टी ने इसका बहिष्कार किया था. अन्ना के आंदोलन के समय देश में इस विधेयक के समर्थन में एक लहर उठी थी जिसमें खासकर युवाओं की भागीदारी थी. पहले सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने विचार इस लोकपाल पर दिये थे परन्तु बुधवार को लोकपाल विधेयक को केवल 30 मिनट में ही पारित कर दिया गया.

Tags: , , ,