7वीं बार ओलंपिक खेलेंगे लिएंडर पेस

Saturday, June 11, 2016

A A

लिएंडर पेस

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: 46वीं रैंकिंग वाले लिएंडर पेस 7वीं बार ओलंपिक खेलने रियो जाने वाले हैं. कुछ दिनों पूर्व ही पेस एक टीवी चैनल पर कहा था कि उनका सपना है कि उन्हें 7वीं बार ओलंपिक खेलने का मौका मिले जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा. हालांकि रोहन बोपन्ना ने पुरुष युगल में अपने साथ खेलने के लिये साकेत मेयनेनी को चुना था परन्तु टेनिस महासंघ ने उसे नकारते हुये पेस का नाम चयनित किया है. भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस का शनिवार को आगामी ओलम्पिक खेलों में रिकॉर्ड सातवीं बार खेलने का सपना सच हो गया, जब उन्हें रियो ओलम्पिक के लिए भारत की पुरुष युगल टीम में रोहन बोपन्ना के साथ शामिल किया गया.

इसके साथ ही मिश्रित युगल टीम के लिए बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी बनाई गई. वहीं महिला युगल की टीम में सानिया मिर्जा के साथ प्रार्थना थोम्बारे को रखा गया है.

बोपन्ना के पुरुष युगल में साकेत मेयनेनी को चुनने के फैसले को अखिल भारतीय टेनिस महासंघ की चयन समिति ने यहां हुई बैठक में नकार दिया.

विश्व पुरुष रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल करने के कारण बोपन्ना को ओलम्पिक का सीधा टिकट मिला था. साथ ही इसी कारण उनके पास ओलिम्पक में अपने जोड़ीदार को चुनने की भी छूट थी.

बोपन्ना ने शुक्रवार को उस वक्त सभी को हैरत में डाल दिया था, जब उन्होंने रियो ओलम्पिक के लिए अपने जोड़ीदार के रूप में पेस की बजाय युवा टेनिस खिलाड़ी साकेत को चुना था.

अखिल भारतीय टेनिस महासंघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना ने यहां संवाददाताओं को बताया कि बोपन्ना पेस का सम्मान करते हैं और मेयनेनी को चुनने के लिए उनके अपने कुछ कारण थे.

उन्होंने कहा, “बोपन्ना उनकी इज्जत करते हैं और उन्होंने मेयनेनी को अपने जोड़ीदार के रूप में चुनने के पीछे का कारण भी बताया.”

चयन समिति की यहां हुई बैठक के बाद अखिल भारतीय टेनिस महासंघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना ने कहा, “शीर्ष 10 में शामिल बोपन्ना और 46वीं रैंकिंग वाले पेस रियो के पुरुष युगल में खेलेंगे, जिससे भारत की पुरुष युगल टीम और भी मजबूत होगी. हमारा फैसला सिर्फ सबसे ज्यादा पदक जीतने की संभावना पर आधारित है.”

पेस ने हाल ही में फ्रेंच ओपन का मिश्रित युगल खिताब अपने नाम कर करियर स्लैम पूरा किया था, जिसमें उनकी जोड़ीदार स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस थीं.

इसी बीच, आईटीए ने मिश्रित युगल में सानिया और बोपन्ना की जोड़ी बनाई है. सानिया ने भी शुक्रवार को एआईटीए को अपनी प्रथामिकता बता दी थी. महिला युगल में प्रार्थना को सानिया की जोड़ीदार चुना गया है.

खन्ना ने कहा, “महिला युगल में प्रार्थना सानिया की जोड़ीदार होंगी.”

ममता बनर्जी ने पेस को बधाई दी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को भारत के स्टार पुरुष टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को सातवें ओलम्पिक के लिए बधाई दी है. ममता ने इस मौके पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर के माध्यम से पेस को बधाई दी.

उन्होंने ट्विट कर लिखा, “सातवीं बार ओलम्पिक के लिए चुने जाने पर बधाई हो पेस.”

18 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पेस कोलकाता में पैदा हुए थे. उन्होंने टेनिस की शुरुआत यहीं से की थी, लेकिन बाद में मुम्बई चले गए थे.

Tags: , , , , , ,