वानखेड़े से अलविदा कहेंगे सचिन

Tuesday, October 15, 2013

A A

sachin tendulkar

मुंबई | एजेंसी: सचिन तेंदुलकर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहेंगे. इसका फैसला बीसीसीआई ने किया है कि सचिन अपना अंतिम टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडिम में ही खेलेंगे. गौर तलब है कि सचिन ने अपना पहला मैच वानखेड़े में ही गुजरात के खिलाफ खेला था. सचिन ने वानखेड़े में पहला टेस्ट मैच 1993 में खेला था. इंग्लैंड के खिलाफ उस टेस्ट में सचिन ने 78 रन बनाए थे.

सचिन ने वानखेड़े में कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 47.05 की औसत से 847 रन बनाए है जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल है. वानखेड़े में सचिन ने कुल 11 वनडे मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 41.36 की औसत से 455 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल है.

सचिन तेंदुलकर
अपने युवाकाल में सचिन अपने कोच के साथ अभ्यास करते थे. उनके कोच स्टम्प्स पर एक रुपये का सिक्का रख देते, और जो गेंदबाज सचिन को आउट करता, वह् सिक्का उसी को मिलता था. और यदि सचिन बिना आउट हुये पूरे समय बल्लेबाजी करने में सफल हो जाते, तो ये सिक्का उसचिन के अनुसार उस समय उनके द्वारा जीते गए 13 सिक्के आज भी उन्हे सबसे ज्यादा प्रिय हैं.

1988 में स्कूल के एक हॅरिस शील्ड मैच के दौरान साथी बल्लेबाज विनोद कांबली के साथ सचिन ने ऐतिहासिक 664 रनों की अविजित साझेदारी की. इस धमाकेदार जोडी के अद्वितीय प्रदर्शन के कारण एक गेंदबाज तो रो ही दिया और विरोधी पक्ष ने मैच आगे खेलने से इंकार कर दिया. सचिन ने इस मैच में 320 रन और प्रतियोगिता में हजार से भी ज्यादा रन बनाये. सचिन प्रति वर्ष २०० बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी ‘अपनालय’, एक गैर सरकारी संगठन, से लेते हैं.

रिकार्ड

मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ सचिन तेंडुलकर ने अपना 100वां शतक पूरा कर लिया.
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने.
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा रन (17000 से अधिक).
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 49 शतक.
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय के विश्व कप मुक़ाबलों में सबसे ज्यादा रन.
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक.
रिकार्डो के बादशाह सचिन तेंडुलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 November 2009 को अपनी 175 रन की पारी के दौरान एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने.
टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान.
टेस्ट क्रिकेट १३००० रन बनने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज.
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन आफ् द सीरीज.
एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन आफ् द मैच.
अन्तरराष्ट्रीय मुक़ाबलो में सबसे ज्यादा ३०००० रन बनाने का कीर्तिमान्.

Tags: , ,