लालू यादव को हार्ट अटैक

Monday, August 25, 2014

A A

लालू यादव

मुंबई | संवाददाता: जदयू नेता लालू प्रसाद यादव को हार्ट अटैक की खबर है. लालू यादव को सोमवार को तड़के दिल का दौरा पड़ा है, जिसके बाद उन्हें मुंबई के एशियन हार्ट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

11 जून 1948 को जन्में लालू प्रसाद यादव उन थोड़े से राजनेताओं में रहे हैं, जिन्होंने बिहार में अपनी तरह की राजनीति की एक मिसाल कायम की है. वे फिलहाल जदयू के साथ गठबंधन करके सत्ता की लडा़ई में जुटे हुये हैं.

1977 में आपातकाल के पश्चात् हुए लोक सभा चुनाव में लालू यादव जीते और पहली बार 29 साल की उम्र में लोकसभा पहुँचे. 1980 से 1989 तक वे दो बार विधानसभा के सदस्य रहे और विपक्ष के नेता पद पर भी रहे. 1990 में वे बिहार के मुख्यमंत्री बने एवं 1995 में भी भारी बहुमत से विजयी रहे.

जुलाई, 1997 में लालू यादव ने जनता दल से अलग होकर राष्ट्रीय जनता दल के नाम से नयी पार्टी बना ली. बाद में चारा घोटाले में गिरफ्तारी तय हो जाने के बाद लालू ने मुख्यमन्त्री पद से इस्तीफा दे दिया और अपनी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमन्त्री बनाने का फैसला किया. जब राबड़ी के विश्वास मत हासिल करने में समस्या आयी तो कांग्रेस और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने उनको समर्थन दे दिया.

लालू यादव केंद्र में रेल मंत्री भी रहे हैं.

Tags: , , , , , ,