कोरबा में दो एटीएम सील

Saturday, March 15, 2014

A A

एटीएम सील

कोरबा । अब्दुल असलम: नगर निगम द्वारा कोरबा शहर के पंजाब नेशनल बैंक व यूनियन बैंक के एटीएम को सील लगा दिया गया है. उक्त एटीएम छत्तीसगढ़ शासन व नगरीय निकाय नियमों का उल्लंघन कर संचालित किए जा रहे थे.

निगम के अधिकारियों ने निगम क्षेत्र में संचालित अन्य नियम के मुताबिक नहीं चल रहे एटीएम पर भी कार्रवाई करने की बात कही है. निगम ने आज पंजाब नेशनल बैंक व यूनियन बैंक के एटीएम पर छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा 175 की उपधारा (1) के तहत सील बंद की कार्रवाई की है.

प्रदेश में संचालित बैंकों के एटीएम का संचालन छत्तीसगढ़ शासन व नगरीय निकायों के मुताबिक किया जाना निर्देशित है. जिसमें आवेदन प्रक्रिया के साथ हर वर्ष इसका नवीनीकरण कराने उपरांत शुल्क जमा करने का नियम बनाया गया है. लेकिन जिले के अधिकांश एटीएम इस नियमों का परिपालन नहीं कर रहे हैं. पिछले दिनों नगर निगम के राजस्व विभाग द्वारा ऐसे दो बैंकों के एटीएम को नोटिस जारी किया गया था. जिसमें टीपी नगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक व यूनियन बैंक के एटीएम शामिल हैं.

नोटिस उपरांत विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में जिलाधीश रजत कुमार से भी चर्चा की थी. जिसमें प्रशासनिक स्तर पर नोटिस जारी करने का आदेश दिया गया था. नोटिस उपरांत कार्रवाई किए जाने कलेक्टर ने अनुशंसित किया था. जिस पर आज निगम के राजस्व व अतिक्रमण हटाओ अमला ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए पंजाब नेशनल बैंक व यूनियन बैंक के एटीएम को सील कर दिया. साथ ही एटीएम के शटर पर सील से संबंधित सूचना भी चस्पा की गई है. निगम अमला द्वारा आज सुबह लगभग 10.15 बजे कार्रवाई की गई. कार्रवाई के दौरान राजस्व अधिकारी एनएस करपे व उप अभियंता राजेश राठौर मौजूद थे.

एनएस करपे, राजस्व अधिकारी, नगर निगम ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में संचालित अधिकांश एटीएम छग शासन व नगरीय निकाय नियमों का अनुपालन नहीं कर रहे है. जिन्हें विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है. आज पंजाब नेशनल बैंक व यूनियन बैंक के एटीएम पर कार्रवाई की गई है. आगे भी नियमों का पालन नहीं करने वाले एटीएम के खिलाफ सील बंदी की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं राजेश राठौर, उप अभियंता, नगर निगम ने बताया कि उक्त एटीएम नियमों का अनुपालन नहीं कर रहे थे. न ही प्रक्रिया के तहत आवेदन नवीनीकरण और न ही शुल्क जमा कर रहे थे. जिन्हें नोटिस जारी किया गया था. नोटिस उपरांत भी नियमों का अनुपालन नहीं करने उक्त दोनों एटीएम के खिलाफ कार्रवाई की गई है. आगे भी नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले एटीएम पर कार्रवाई होगी.

Tags: ,