कोलकाता में हरदम तैयार टैक्सियां जल्द

Thursday, August 22, 2013

A A

एंबेस्डर टैक्सी

कोलकाता | एजेंसी: जल्द ही कोलकाता की सड़कों पर ऐसी टैक्सियां उतारी जाएंगी जो यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए किसी भी हाल में मना नहीं करेंगी. टैक्सी चालकों की आए दिन की हीलाहवाली और अक्सर यात्रियों को किसी न किसी बहाने से मना करने से दुखी कोलकाता में सफर करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है.

पश्चिम बंगाल सरकार 2000 कैब्स का बेड़ा उतारने की योजना बना रही है. इस बेड़े की टैक्सियां चाहे व्यस्त समय हो, खराब मौसम हो या कोई रैली या बंद यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक ले जाने से कभी मना नहीं करेगी. बताया जा रहा है कि नई टैक्सियां आकर्षक और अतिरिक्त यात्री सुविधाओं से लैस भी होंगी.

यातायात विभाग के अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को चालक मना नहीं कर सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए वाहन पर मोटे अक्षरों में ‘नो रिफ्यूजल’ लिखा होगा. केवल उन्हीं लोगों को परमिट जारी किया जाएगा जो गैर न्यायिक स्टांप पेपर पर यह शपथ लिखकर देंगे कि रैलियों और बंद के दौरान भी वे यात्रियों को ले जाने से मना नहीं करेंगे.

यातायात मंत्री मदन मित्रा ने कहा, “यह शहर को आधुनिक और नया स्वरूप देने की हमारी कोशिश का एक हिस्सा है. चालकों से सहृदयतापूर्वक और भद्रता से पेश आने की दरकार है ताकि पर्यटक शहर से बेहतर अनुभवों के साथ विदा हों.”

सरकार की पसंदीदा रंग योजना को ध्यान में रखते हुए वाहनों का रंग नीला और सफेद रखा जाएगा.

इन वाहनों में सामान रखने की पर्याप्त जगह होगी. इसके अलावा वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित टैक्सियां दोनों ही ग्लोबल पोजिशनिंग से लैस होगी और इनमें ट्रैकिंग डिवाइस भी लगाए जाएंगे.

अधिकारी ने कहा, “इससे महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने में मदद मिलेगी. यात्रियों को इस बात में भी मदद मिलेगी कि कैब कम दूरी वाले मार्ग पर जा रही है या नहीं और वे चालक को अपनी पसंद की राह पर गाड़ी चलाने का निर्देश दे सकेंगे.”

Tags: , , ,