कोहली ने दिलाई भारत को जीत

Wednesday, March 2, 2016

A A

विराट कोहली-भारतीय बल्लेबाज

मीरपुर | समाचार डेस्क: विराट कोहली ने एशिया कप क्रिकेट में भारत को श्रीलंका के खिलाफ जीत दिलाई है. विराट कोहली (नाबाद 56) की जुझारू पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एशिया कप के सातवें और अपने तीसरे मैच में पांच विकेट से हरा दिया. श्रीलंका ने भारत को 139 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने 19.2 ओवरों में हासिल कर लिया. विराट के अलावा युवराज सिंह (35) और सुरेश रैना (22) ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. यह भारत की एशिया कप में लगातार तीसरी जीत है.

पहली बार एशिया कप का आयोजन टी-20 फारमेट में किया जा रहा है.

विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया है.

139 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली. चोट के बाद वापसी कर रहे शिखर धवन (1) को नुवान कुलासेकरा ने आउट कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई. रोहित शर्मा (15) भी 16 के कुल स्कोर पर कुलासेकरा का दूसरा शिकार बने.

शुरुआती झटकों के बाद कोहली और रैना ने तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला. रैना 70 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए.

कोहली ने फिर युवराज के साथ चौथे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की. युवराज ने अपने पुराने अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने अपनी तबड़तोड़ पारी में महज 18 गेंदों का सामाना करते हुए तीन चौके और तीन छक्के लगाए. युवराज 121 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

इसके बाद हार्दिक पांड्या (2) भी जल्दी आउट हो गए. कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी (नाबाद 7) ने कोहली का साथ दिया और टीम को जीत दिलाई.

कोहली ने अपनी जुझारू पारी में 47 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए.

श्रीलंका की तरफ से कुलासेकरा ने दो विकेट लिए. दासुन सनुका, थिसिरा परेरा और रंगना हेराथ ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 138 रन ही बना सकी.

भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में भी अपनी शानदार गेंदबाजी जारी रखी और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया. टीम की शुरुआत खराब रही. आशीष नेहरा ने दिनेश चांडीमल (4) को छह के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज श्रीलंका को पहला झटका दिया.

युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत को दूसरे विकेट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करवाया और 15 के स्कोर पर शेहन जयासूर्या (3) को पवेलियन भेजा. अनुभवी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (18) को पांड्या ने चलता किया.

कार्यवाहक कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (18) टीम को संभाल नहीं पाए और 57 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए.

लगातार विकेट गिरने के सिलसिले को चमारा कापुगेदरा (30) और मिलिंदा श्रीवर्धने (22) ने थामा. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदीर कर टीम का स्कोर 100 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर श्रीवर्धने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रैना को कैच थमा बैठे.

इसके बाद आए सनुक (1) रन आउट होकर पवेलियन लौटे. कापुगेदरा को 107 के कुल स्कोर पर बुमराह ने पवेलियन भेजा.

अंतिम ओवरो में थिसिरा परेरा (17) और कुलासेकरा (13) ने तेज खेलते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. परेरा ने अपनी पारी में छह गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया. वहीं कुलासेकरा ने नौ गेंद में दौ चौके लगाए. परेरा को अश्विन ने आउट किया. कुलासेकरा पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए.

भारतीय टीम की तरफ से बुमराह, पांड्या और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. नेहरा को एक विकेट मिला. दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

Tags: , , , ,