किशोर दा के खंडवा में बनेगा संगीत संकुल

Tuesday, October 14, 2014

A A

किशोर कुमार

खंडवा | मनोरंजन डेस्क: किशोर कुमार की जन्मस्थली खंडवा में मध्य प्रदेश सरकार 15 करोड़ रुपये की लागत से संगीत संकुल का निर्माण कराएगी. यह घोषणा प्रदेश के संस्कृति राज्य मंत्री सुरेंद्र पटवा ने सोमवार रात किशोर कुमार सम्मान समारोह में की.

सम्मान समारोह में खाद्य मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि किशोर कुमार को अपनी जन्म-भूमि से बेहद लगाव था. अक्सर वे अपने गायन में खण्डवा का जिक्र किया करते थे, जो उनके विशिष्ट व्यक्तित्व की पहचान थी.

संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि खण्डवा में 15 करोड़ रुपये की राशि से संगीत संकुल का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार कला और संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए नित्य नए प्रयास कर रही है.

मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा दिया जाने वाला वर्ष 2012-13 का राष्ट्रीय किशोर सम्मान प्रसिद्घ गीतकार समीर को प्रदान किया गया. सम्मान स्वरूप समीर को दो लाख रुपये का चेक, प्रशस्ति पत्र, शाल, श्रीफल प्रदान किया गया.

इस मौके पर समीर ने कहा कि यह सम्मान उनके लिए बेहद अहम है. उन्होंने अपने पिता और मशहूर गीतकार अंजान के साथ किशोर दा के अनुभव साझा किए.

अलंकरण समारोह के बाद विख्यात पाश्र्व गायिका उषा मंगेशकर ने अपने गानों की प्रस्तुति देकर किशोर दा को श्रद्घा-सुमन अर्पित किए और किशोर कुमार के यादगार तराने गाए.

Tags: , , , , ,