केविन रड ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री चुने गए

Thursday, June 27, 2013

A A

केविन रड

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा प्रधानमंत्री जूलिया गिलर्ड के सत्तारूढ़ लेबर पार्टी प्रमुख पद से अपदस्थ होने के बाद केविन रड फिर से प्रधानमंत्री बन गए हैं. 55 वर्षीय रड ने गिलर्ड को पार्टी के आंतरिक लीडरशिप बैलट में 57 के मुकाबले 45 वोटों से हराकर यह वापसी की है. गिलर्ड ने तीन साल पहले सत्तारूढ़ लेबर पार्टी की इसी तरह की आंतरिक उठापठक के बाद रड से प्रधानमंत्री पद हथियाया था.

इससे पहले रड के समर्थकों द्वारा प्रधानमंत्री पद को चुनौती देने के लिए पार्टी के निर्णायक मंडल में प्रस्ताव लाने की खबरें आने के बाद गिलार्ड ने एक टीवी साक्षात्कार में रड को नेतृत्व के फैसले के लिए मतदान की चुनौती दी थी जिसमें वे बहुमत साबित करने में कामयाब नहीं रही हैं. वोटिंग में हारने के बाद गिलर्ड ने न सिर्फ प्रधानमंत्री पद छोड़ा है बल्कि राजनीति से पूरी तरह से सन्यास लेने की घोषणा भी कर दी है.

ऑस्ट्रेलिया की सत्तारूढ़ लेबर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में यह महत्वपूर्व बदलाव आम चुनावों के सिर्फ तीन महीने पहले आया है. पार्टी की आंतरिक राजनीति को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार पार्टी का आम चुनावों में हारना तय है.

Tags: , , ,