केजरीवाल का वादा नं.2: बिजली के दाम घटाये

Tuesday, December 31, 2013

A A

अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: केजरीवाल ने बिजली के दाम आधे करने का अपना दूसरा वादा पूरा किया है. 1 जनवरी से दिल्ली के 28 लाख परिवारों को पचास फीसदी सब्सिडी वाला बिजली मिलेगा. इस छूट का फायदा केवल उन परिवारों तक सीमित रहेगा जो प्रतिमाह 400 यूनिट तक की बिजली का उपयोग करते हैं.

दिल्ली में नये साल से 200 यूनिट तक बिजली का प्रतिमाह उपयोग करने वालों को 1.45 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा. इस प्रकार इन परिवारों को माह में 290 रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा.

इसी प्रकार से 400 यूनिट प्रतिमाह तक उपयोग करने वालों को 2.28 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा. इन परिवारों को प्रति माह 912 रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा.800 यूनिट बिजली पर्रतिमाह तथा उससे ऊपर के परिवारों को 6.80 रुपये तथा 7 रुपये की दर से भुगतान करना पड़ेगा.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि इसके लिये जिस 200 करोड़ की सब्सिडी का भुगतान किया जायेगा उसमें से 61 करोड़ रुपये सरकार देगी तथा बाकी का 139 करोड़ रुपये बिजली कंपनिया वहन करेंगी. गौरतलब है कि इन बिजली कंपनियों पर 450 करोड़ रुपयों का बकाया है जिसमें से यह वसूली की जायेगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह फैसला 1 जनवरी से 31 मार्च तक के लिये है. इस बीच बिजली कंपनियों का ऑडिट करवाया जायेगा. नये वित्तीय वर्ष के लिये उसके बाद फैसला लिया जायेगा.

केजरीवाल ने बिजली कंपनियों का लेखापरीक्षण करवाने के लिए देश के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक शशि कांत शर्मा से भी मुलाकात की.एक दिन पहले उन्होंने उन सभी परिवारों को रोजाना 667 लीटर पानी मुफ्त देने की घोषणा की थी, जिनके पास मीटर कनेक्शन हैं.

Tags: , , ,