केजरीवाल के प्रधान सचिव गिरफ्तार

Monday, July 4, 2016

A A

राजेंद्र कुमार-आईएएस

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: सीबीआई ने पुराने मामलें में केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया है. सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार एवं चार अन्य को भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया गया है.

प्राथमिकी के अनुसार, कुमार अपने सरकारी पद का दुरुपयोग कर इंडेवर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी को वर्ष 2007 से ही उपकृत कर रहे थे. उन्होंने 9.5 करोड़ की निविदाओं को उसके पक्ष में करने में मदद की.

सीबीआई का आरोप है कि राजेंद्र कुमार ने अलग-अलग महकमों की जिम्मेदारी संभालते हुए अपनों के नाम बनाई कई फर्जी कंपनियों को फायदा पहुंचाया. सूत्रों के मुताबिक एजेंसी की एफआईआर में कहा गया है कि 2006 में एंडेवर्स सिस्टम्स नाम की कंपनी बनाई गई.

ये राजेंद्र कुमार और अशोक कुमार की फ्रंट कंपनी है. दिनेश कुमार गुप्ता और संदीप कुमार इसके निदेशक थे. ये कंपनी सॉफ्टवेयर और सॉल्यूशन मुहैया कराती थी.

2007 में राजेंद्र कुमार ने दिल्ली सरकार की ओर से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की खरीद के लिए ICSIL का एक पैनल बनाने की प्रक्रिया शुरू की. 2007 में राजेंद्र कुमार दिल्ली ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के सचिव बनाए गए. बिना उचित टेंडर के वे ठेके बांटते रहे. यह कुल मिलाकर 50 करोड़ रुपये का घोटाला है.

सीबीआई ने कहा है कि कुमार के दफ्तर से जो दस्तावेज जब्त किए गए हैं, उनमें प्रथम दृष्टया आरोपियों के आपराधिक षड्यंत्र, आपराधिक कदाचार एवं सरकारी पद के दुरुपयोग की झलक मिलती है.

उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने पिछले वर्ष 15 दिसंबर को दिल्ली सचिवालय स्थित कुमार के कार्यालय पर छापेमारी की थी.

Tags: , , ,