बिलासपुर से ही लड़ेंगी करुणा?

Wednesday, March 5, 2014

A A

करुणा शुक्ला- कांग्रेस नेत्री

रायपुर | एजेंसी: भाजपा से कांग्रेस में आने वाली करुणा शुक्ला बिलासपुर से चुनाव लड़ेंगी. सूत्रों की माने तो उनके नाम पर मुहर लगना तय है.

ज्ञातव्य है कि छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने अब तक अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, पर दिल्ली के राजनीतिक गलियारों से आ रही खबरों के मुताबिक संशय अब लगभग खत्म होता नजर आ रहा है.

सूत्रों के अनुसार जोगी कहां से लड़ेंगे यह स्थिति होने के चलते उनका नाम अटक गया है, वहीं कोरबा से चरणदास महंत, बिलासपुर से करुणा शुक्ला और दुर्ग से ताम्रध्वज साहू के नामों सहित ज्यादातर सीटों में पर आम सहमति बना ली गई हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, हाल में कांग्रेस में शामिल हुई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला को बिलासपुर से पार्टी का प्रत्याशी बनाया जा सकता है. बताया जाता है कि जोगी ने बिलासपुर के बजाय कांकेर सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. इसलिए उनके नाम पर प्रदेश के नेताओं में सहमति नहीं बन पाई है.

हालांकि छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टी.एस. सिंहदेव ने फिर दोहराया है कि जोगी अगर चुनाव लड़ते पार्टी को जरूर उसका लाभ मिलता. उन्होंने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक संभव है जिसमें छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों की घोषणा की जा सकती है.

इस बीच छत्तीसगढ़ में कुछ सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर सहमति बनती दिख रही है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सरगुजा से रामदेव राम या प्रेमसाय सिंह, दुर्ग से ताम्रध्वज साहू या रविंद्र चौबे और बस्तर से दरभा घाटी में मारे गए कांग्रेसी नेता महेंद्र कर्मा के बेटे दीपक कर्मा को प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना है.

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी इस बार उम्मीदवारों के चयन के लिए एक नया तरीका आजमा रही है. इस बार कांग्रेस ने मार्केट रिसर्च एजेंसी नील्सन इंडिया के साथ छत्तीसगढ़ समेत देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर सर्वे कराया है. सर्वे एजेंसी अपने सर्वे के आधार पर संसदीय सीटवार ऐसे दावेदारों के नाम बताएगी, जो आगामी चुनाव में जीत हासिल कर सकते हैं.

इस तरह के सर्वे के जरिए उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया कांग्रेस ने पहली बार अपनाई है. इसके मद्देनजर पार्टी हाईकमान के पास सभी 11 लोकसभा के लिए प्रत्येक सीटों पर एक से ज्यादा नाम पहुंचे हैं, इनमें से सर्वाधिक सशक्त प्रत्याशी को पार्टी चुनाव मैदान में उतार सकती हैं. जिनको लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में चर्चा है, उनमें शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की संभावित सूची :

राजनांदगांव : देवव्रत सिंह

दुर्ग : रविंद्र चौबे/ताम्रध्वज साहू

रायपुर : मो.अकबर/सत्यनारायण शर्मा

महासमुंद : धनेंद्र साहू/प्रतिभा पांडेय

बिलासपुर : करुणा शुक्ला

कोरबा : चरणदास महंत

सरगुजा : रामदेव राम/प्रेमसाय सिंह

कांकेर : अजीत जोगी

बस्तर : दीपक कर्मा/लखेश्वर बघेल

जांजगीर : शिव डहरिया

रायगढ़ : सरजियस मिंज

Tags: , , , , , ,