कपिल को सी.के.नायडू लाइफटाइम अवार्ड

Wednesday, December 18, 2013

A A

कपिल देव

चेन्नई | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चयनित किया है.

बीसीसीआई ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा, “बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन और सचिव संजय पटेल तथा वरिष्ठ पत्रकार अयाज मेनन वाली बोर्ड की पुरस्कार समिति ने पुरस्कार विजेता का चुनाव करने के लिए बुधवार को बैठक की.”

वक्तव्य में आगे कहा गया है, “पुरस्कार समिति ने बैठक के दौरान सर्वसम्मति से इस पुरस्कार के लिए कपिल देव निखंज का चयन किया.”

कपिल क्रिकेट इतिहास में टेस्ट में 5000 रन और 400 विकेट की दोहरी उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. कपिल ने 1978 से 1994 तक भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी सेवाएं दीं. इस दौरान उन्होंने 131 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 434 विकेट हासिल किए. इसके अलावा कपिल ने आठ शतक के साथ 5,248 रन भी बनाए.

टेस्ट के अतिरिक्त कपिल ने 225 एकदिवसीय मैचों में भी भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 253 विकेट हासिल किए और 3,783 रन बनाए.

देश के लिए उनका सबसे बड़ा योगदान 1983 में अपने नेतृत्व में देश को पहला विश्वकप खिताब दिलाना है. कप्तान के रूप में भी कपिल ने भारतीय टीम को गेंद और बल्ले से भरपूर योगदान दिया.

कपिल ने वैसे तो भारत के लिए अनेक अभूतपूर्व पारियां खेली हैं, पर 1983 आईसीसी विश्वकप के लीग चरण में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी टीम को बुरी हालत से उबारते हुए खेली गई उनकी 175 रनों की पारी तो क्रिकेट का मुहावरा ही बन गई.

कपिल को बीसीसीआई अवार्ड समारोह में सी.के. नायडू अवार्ड प्रदान किया जाएगा. इसके अंतर्गत कपिल को एक ट्रॉफी और 25 लाख रुपये का चेक प्रदान किया जाएगा, तथा समारोह में कपिल के सम्मान में एक व्याख्यान भी दिया जाएगा. बीसीसीआई जल्द ही इस समारोह की तारीख एवं अन्य ब्योरों की घोषणा करेगी.

Tags: , , , , ,