न्यायमूर्ति पी. सतशिवम भारत के प्रधान न्यायाधीश बने

Friday, July 19, 2013

A A

जस्टिस पी. सतसिवम

नई दिल्ली | एजेंसी: न्यायमूर्ति पी.सतशिवम ने शुक्रवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में न्यायमूर्ति पी.सतशिवम को यह शपथ दिलाई.

न्यायमूर्ति सतशिवम भारत के चालीसवें और तमिलनाडु से चुने गए पहले प्रधान न्यायाधीश हैं. उन्होंने गुरुवार को पदमुक्त हुए प्रधान न्यायाधीश अल्तमस कबीर का स्थान लिया है जिन्होंने नौ महीने तक इस पद पर अपनी सेवाएं दीं.

27 अप्रैल, 1949 को जन्मे न्यायमूर्ति पी.सतशिवम ने जुलाई, 1973 में मद्रास में बतौर वकील कार्य करना शुरु कुया और जनवरी, 1996 में वे मद्रास उच्च न्यायालय के स्थाई न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए. इसके बाद वे साल 2007 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में चुने गए. अब वह 26 अप्रैल, 2014 तक प्रधान न्यायाधीश के पद पर बने रहेंगे.

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता लाल कृष्ण आडवाणी और अन्य कैबिनेट मंत्री उपस्थित थे.

Tags: , , , , ,