भारत के जश्न में अमरीका शामिल: केरी

Friday, August 15, 2014

A A

john-kerry foreign secretary of usa

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भारत-अमरीका के बीच एक ऐसे साझे भविष्य की संभावना के बारे में बात की है, जिसे दोनों देश मिलकर आकार देंगे. उन्होंने कहा कि भारत-अमरीका साझेदारी को अधिक महत्व कभी नहीं दिया गया है.

राष्ट्रपति बराक ओबामा और अमरीकी जनता की तरफ से भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए केरी ने कहा, “जब करीब 50 करोड़ भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने पिछले वसंत में मतदान किया, तो आप मानव इतिहास में सबसे बड़े लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा थे.”

उन्होंने कहा, “आपने यह दिखाया कि कैसे विविधता से भरे लोग, विभिन्न धर्म, विभिन्न भाषाओं से ताल्लुक रखने वाले लोग साझा भविष्य का संकल्प ले सकते हैं.”

केरी ने कहा, “मैंने पिछले महीने पांचवीं वार्षिक रणनीतिक वार्ता के दौरान दिल्ली के दौरे पर दोनों देशों के बीच के संबंधों की मजबूती के महत्व और भारत के उत्साह को देखा.”

उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान के छात्र-छात्राओं और शोधकर्ताओं से हुई मुलाकात को भी याद किया.

विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने व ओबामा प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने उनके भारतीय समकक्षों के साथ सुरक्षा, ऊर्जा, शैक्षणिक आदान-प्रदान पर गंभीरता से बात की.

केरी ने कहा, “सभी मुद्दों पर मेरी बातचीत में यह स्पष्ट था कि हमारी साझेदारी को कभी भी ज्यादा महत्व नहीं मिल पाया है. इस सदी में भारत और अमरीका को यह साबित करना साझा जिम्मेदारी है कि उनका लोकतंत्र उनके नागिरकों के लिए काम करें.”

उन्होंने कहा, “भारत स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, हम आपके साथ इस जश्न में शामिल हैं.”

Tags: , , , , , , ,