सात करोड़ की चोरी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Wednesday, September 11, 2013

A A

गिरफ्तार

जगदलपुर | संवाददाता: जगदलपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राजकमल ज्वेलर्स में 25 मई की रात हुई सात करोड़ रूपये की चर्चित चोरी के मामले में पुलिस ने कोलकाता के समीप ग्राम बुनियादपुर से चोरी के मास्टरमाइंड आरोपी हसन उर्फ चिकना को 9 सितम्बर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है.

पुलिस ने मूलतः झारखंड के माधोपारा रानीगांव सहायकगंज निवासी हसन को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर 11 सितम्बर को जिला न्यायालय में पेश किया. जहां से उसे न्यायायिक रिमांड पर लेने की मांग की गई.

बस्तर पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने बताया कि 26 अगस्त को बस्तर जिले से कोतवाली थाना प्रभारी के नेतृत्व में 7 पुलिस जवानों की एक टीम पश्चिम बंगाल भेजी गई थी. टीम ने मालदा, आसनसोल, वर्धमान आदि स्थानों पर आरोपी को ढूंढा. आरोपी चोर शातिर होने की वजह से बार-बार स्थान बदल देता था.

मोबाईल लोकेशन के जरिए कोलकाता पुलिस और सीआईडी की मदद से आरोपी को ग्राम बुनियादपुर थाना बंशीपुर से गिरफ्तार किया गया. श्री यादव ने बताया कि आरोपी के पास एक फर्जी मतदाता परिचय पत्र व फर्जी पैनकार्ड भी मिला है. इन कार्डों से आरोपी कई जगहों पर जाकर फर्जी तरीके से रूककर चोरी की घाटनाओं को अंजाम देते थे. फिलहाल आरोपी के पास से माल बरामद नहीं किया गया है.

माना जा रहा है कि मुख्य आरोपी हसन उर्फ चिकना से पूछताछ में काफी जानकारी मिलने की संभावना है. एसपी ने बताया कि राजकमल ’ज्वेलर्स में चोरी करने वाले कुल 17 लोग हैं, जिसमें 6 आरोपियों को 16 जुलाई को गिरफ्तार किया जा चुका है. हसन उर्फ चिकना इसके दो मास्टरमाइंड में से एक है.

एक और मास्टरमाइंड सहित 10 लोग अब भी फरार हैं. उन्होंने बताया कि पहले ये आरोपी कई जगहों में जाकर टायलेट आदि का कार्य करते हैं. इसके बाद इनकी रेकी करने वाली टीम पहुंचती है. रेकी करने के बाद समय देखकर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं. इनका बड़ा गिरोह होने का अंदेशा है.

पूछताछ में और भी चोरी की जानकारी मिल सकती है. आरोपी ने पूछताछ में इतना ही बताया है कि वह दो बार जगदलपुर आया था. इस दौरान बस स्टे‡ड के समीप स्थित गोयल लाज में फर्जी आईडी दिखाकर ठहरा था. यहीं से चोरी की योजना बनाई थी.