भारत को प्रौद्योगिकी देगा इजरायल

Friday, November 7, 2014

A A

बेंजामिन नेतन्याहू-पीएम-इजरायल

तेल अवीव | एजेंसी: राजनाथ सिंह के इजरायल जाने के बाद, इजरायल भारत के साथ प्रौद्योगिकी को साझा करने के लिये तैयार हो गया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश उड्डयन सुरक्षा, सीमा सुरक्षा तथा जल संचयन के क्षेत्र में विकसित प्रौद्योगिकी भारत के साथ साझा करना चाहता है और वह इसके लिए तैयार है. भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह से गुरुवार शाम हुई एक घंटे की मुलाकात के दौरान नेतन्याहू ने उन्हें उड्डयन सुरक्षा, सीमा सुरक्षा तथा जल संचयन के क्षेत्र में अपने देश की विकसित प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी दी.

इजरायल के गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “उन्होंने कहा कि इजरायल इस तरह की प्रौद्योगिकी के विकास एवं स्थानांतरण के बारे में भारत से चर्चा के लिए इच्छुक व तैयार है.”

बयान में यह भी कहा गया है कि इजयाली उद्योग को विभिन्न क्षेत्रों में विनिर्माण की संभावनाएं तलाशने के लिए भारत का दौरा कर खुशी होगी.

इस संदर्भ में राजनाथ ने अफ्रीका तथा लैटिक अमेरिकी देशों में भी तीसरी दुनिया के देशों द्वारा बाजार तलाशने की संभावनाओं का जिक्र किया, जहां भारतीय उद्योग की मजबूत स्थिति है.

Tags: , , , , , ,