इस्लामाबाद सार्क सम्मेलन स्थगित

Wednesday, September 28, 2016

A A

boycott pakistan

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: सार्क के इस्लामाबाद सम्मेलन को स्थगित कर दिया गया है. मंगलवार को भारत ने घोषणा की थी कि वह इस्लामाबाद में सार्क सम्मेलन में विरोध स्वरूप भाग नहीं लेगा. उसके बाद बुधवार को बांग्लादेश, भूटान तथा अफगानिस्तान ने भी इस्लामाबाद सार्क सम्मेलन में भाग लेने से इंकार कर दिया. उसके बाद सार्क के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल ने नवंबर माह में इस्लामाबाद होने वाले सम्मेलन को स्थगित कर दिया है.

यह जानकारी नेपाली मीडिया ने दी है. भारत ने उड़ी में हमलें के विरोध में इस्लामाबाद सम्मेलन में जाने से मना कर दिया था.

आठ सदस्यीय सार्क का मौजूदा अध्यक्ष नेपाल ही है और इस लिहाज से नेपाली मीडिया की इस खबर की अहमियत भी है. भारत ने अपने फैसले से नेपाल को अवगत करा दिया है कि पीएम नरेंद्र मोदी नवंबर में प्रस्तावित सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने इस्लामाबाद नहीं जायेंगे.

नियमों के मुताबिक सम्मेलन में सभी सदस्य देशों की मौजूदगी जरूरी है. अगर एक भी सदस्य सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेता है तो इसे स्थगित करना पड़ता है या रद्द करना पड़ता है. साल 1985 में बने इस गुट में भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल हैं.

1985 के बाद ये पहला मौका होगा जब भारत ने सार्क सम्मेलन का बायकॉट करने का फैसला लिया है. भारत के अलावा सार्क के अन्य तीन सदस्य देशों ने भी पाकिस्तान पर आंतक को पनाह देने का आरोप लगाते हुए सम्मेलन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. वहीं, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है.

Tags: , , , , , , ,