सीरिया संकट का शांतिपूर्ण समाधान हो: इराक

Monday, September 9, 2013

A A

सीरिया का नक्शा

बगदाद | एजेंसी: रविवार को इराक के विदेश मंत्री होशयार जेबारी ने कहा कि उनका देश पड़ोसी देश सीरिया पर हमले के लिए लांच पैड की भूमिका नहीं निभाएगा. इसके साथ ही उन्होंने सीरिया में जारी संकट के शांतिपूर्ण समाधान ढूंढे जाने पर भी जोर दिया. इराक ने सीरिया के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई में खुद का इस्तेमाल होने की संभावना को खारिज किया है. गौर तलब है कि सीरिया में सरकार आम नागरिकों पर हुए कथित रासायनिक हमले का आरोप झेल रही है.

जेबारी ने ईरान के विदेश मंत्री मौहम्मद-जावेद जारीफ के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा, “इराक, सीरिया के खिलाफ किसी भी हमले में लांच पैड नहीं बनेगा और वह इस संबंध में कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराएगा और हम सीरिया संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए कुछ देशों के साथ काम कर रहे हैं.”

यह बयान इराक और ईरान के बीच रविवार को क्षेत्रीय स्थिति और सीरिया संकट से संबंधित गतिविधि पर आयोजित की गई बैठक के बाद आया है. इस बीच, ईरान के विदेशमंत्री ने कहा, “अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कुछ देशों के दबाव के बीच सीरिया के खिलाफ युद्ध के जाल में फंस गए हैं और हम उनके और क्षेत्रीय हित के लिए उनके इस जाल से बाहर आने की कामना करते हैं.”

इराक की आधिकारिक यात्रा पर आए मोहम्मद-जावेद ने कहा, “जो अदूरदर्शी हैं और युद्ध का उद्घोष कर रहे हैं, वह आग लगा रहे हैं जो क्षेत्र में सभी को जला देगा.”

एक तरफ जहां अमरीका, सीरिया पर ऐन केन प्रकारेण सैन्य हस्तक्षेप करना चाहता है वहीं दूसरी तरफ दुनिया के कई देश सीरिया संकट का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं. इस कड़ी में अब इराक भी आ जुड़ा है.

Tags: , ,