इराक: जेलों पर हमलों में भागे सैकड़ों आतंकवादी

Tuesday, July 23, 2013

A A

इराक के आतंकवादी

बगदाद: इराक की दो जेलों पर आतंकवादियों ने हमला कर कम से कम 500 कैदियों को छुड़वा लिया जिनमें से कई अलकायदा के सदस्य थे. हमला सोमवार रात को राजधानी बगदाद के उत्तर में स्थित ताज़ी जेल और पश्चिम में स्थित अबू गरैब जेल पर हुआ. बंदूकधारी हमलावरों और सुरक्षाकर्मियों के बीच करीब 10 घंटे तक चली मुठभेड़ में 41 लेगों के मारे जाने की खबर है.

घटना के बाद जेल अधिकारियों ने बताया है कि झड़प में सुरक्षा बलों के कम से कम 20 सदस्य मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए वहीं कानून मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, दोनों जेलों में हुई झड़पों में 21 कैदी मारे गए हैं और 25 घायल हुए हैं.

इराकी गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इन दोनों जेलों में करीब 10,000 कैदी बंद थे. हमले के बाद सुरक्षा एवं रक्षा समिति के सदस्य और सांसद श्वान ताहा ने एक ऑनलाइन बयान के जरिए बताया कि दोनों जेलों से करीब 500 से 1000 कैदी भाग गए हैं. वहीं हमलावरों ने भी इंटरनेट पर सोशल मीडिया साइटों के जरिए दावा किया कि उन्होंने हज़ारों कैदियों को छुड़ा लिया है.

वरिष्ठ इराकी सांसद हाकिम अल-जमीली ने भी बताया कि लगभग पांच सौ कैदी कुख्यात अबु ग़रेब जेल से भागे हैं और ये हमला अलकायदा के द्वारा दोषी करार दिए जा चुके आतंकियों को रिहा कराने के लिए कराया गया है.

Tags: , , , , , , , ,