ईरान ने सीरिया युद्ध के खिलाफ चेतावनी दी

Sunday, September 1, 2013

A A

सीरिया का नक्शा

दमिश्क | एजेंसी: ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आगाह किया है कि सीरिया में किसी भी तरह के युद्ध का समूचे क्षेत्र में असर पड़ेगा. ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति आयोग के अध्यक्ष अलाइद्दीन बोरौजर्दी ने शनिवार को कहा कि उनके दौरे का उद्देश्य सीरिया को तेहरान का समर्थन दोहराना और राजनीतिक उथल-पुथल से भरे सीरिया पर किसी भी तरह के आक्रमण को खारिज करना है.

गौर तलब है कि ईरानी संसद के प्रतिनिधियों के प्रमुख बनकर सीरिया दौरे पर गए बोरौजर्दी ने कहा कि सीरिया में किसी भी तरह के संभावित युद्ध का असर देश के अंदर ही सीमित नहीं होगा, बल्कि सीमा से बाहर भी फैलेगा.

सूत्रो के अनुसार ईरानी प्रतिनिधिमंडल रविवार को सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद से मिल रहा है और शाम को एक प्रेस वार्ता के साथ प्रतिनिधिमंडल का दौरा सम्पन्न होगा.

ईरानी प्रतिनिधिमंडल के सीरिया दौरे से ठीक पहले संयुक्त राष्ट्र का रासायनिक जांच दल देश में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की अफवाहों की तहकीकात करके लौट चुका है.

दूसरी ओर अमरीका के राष्ट्रपति ओबामा सीरिया पर अकेले ही सैन्य हस्तक्षेप करने के मूड में आ गये हैं. इस हमले पर अमरीकी कांग्रेस की मुहर लगैने के लिये उसे कांग्रेस के पास भेज दिया गया है.

अब इस बात के पूरे आसार हैं कि राष्ट्रपति ओबामा संयुक्त राष्ट्र संघ के सुरक्षा परिषद को दरकिनार कर सीरिया पर हमला करना चाहते हैं.

Tags: , , ,