सितारे जो IPL में जगमगाए

Monday, May 30, 2016

A A

विराट कोहली-भारतीय बल्लेबाज

कोलकाता | समाचार डेस्क: आईपीएल के नौवें संस्करण का खिताब बेशक सनराइजर्स हैदराबाद के नाम रहा हो, लेकिन विराट कोहली ने सभी की तारीफें बटोरी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान कोहली का यह सत्र शानदार रहा. उन्होंने इसमें 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन अपने नाम किए. कोहली के नाम इस सत्र में चार शतक रहे जोकि आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा शतक हैं. इसके अलावा उन्होंने सात अर्धशतक भी जड़े.

उन्होंने इस सत्र में सबसे ज्यादा रन बना कर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के अलावा कोहली सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी सबसे आगे रहे. उन्होंने इस सत्र में कुल 38 छक्के लगाए. कोहली के नजदीक उनकी ही टीम के डिविलियर्स रहे. उन्होंने इस सत्र में 37 छक्के जड़े. इसके अलावा चैंपियन टीम के कप्तान डेविड वार्नर ने 31 छक्के लगाए.

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने हालांकि इस सत्र में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन छक्के मारने में वह भी पीछे नहीं रहे. उन्होंने इस सत्र में 21 छक्के जड़े.

हैदराबाद की पहली आईपीएल जीत में अहम रोल उनके कप्तान वार्नर ने निभाया. वार्नर ने अकेले दम पर टीम की बल्लेबाजी को संभाला और साथ ही एक कप्तान के तौर पर टीम को हमेशा जीत की दौड़ में बनाए रखा. हालांकि उनके हिस्से कोहली के बराबर रन नहीं आ सके, लेकिन उनका प्रदर्शन इस सत्र में देखने लायक रहा. वार्नर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे.

वार्नर ने फाइनल मैच में 38 गेंदों में 69 रनों की कप्तानी पारी खेल टीम को 208 रनों के विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया.

वार्नर ने इस सत्र में 17 मैचों में 60.57 की औसत से 848 रन बनाए.

रन बनाने वालों की सूची में डिविलियर्स तीसरे स्थान पर रहे. उन्होंने इस सत्र में 16 पारियों में 687 रन बनाए. डिविलियर्स के नाम इस सत्र का सर्वोच्च स्कोर भी रहा. उन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ 52 गेंदों में 129 रनों की पारी खेल इस सत्र का सर्वोच्च स्कोर बनाया था.

आईपीएल के इस सत्र में गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. हैदराबाद को खिताब दिलाने में बहुत बड़ा योगदान उसके गेंदबाजी आक्रमण का भी रहा है.

बल्लेबाजों की बादशाहत वाले इस टूर्नामेंट में हैदराबाद के गेंदबाजों ने अपनी यार्कर और विविधता पूर्ण गेंदबाजी से हर टीम को परेशान किया.

हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इस सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने 17 मैचों में 23 विकेट अपने नाम किए. भुवनेश्वर को सबसे ज्यादा विकेट लेने के कारण पर्पल कैप मिली.

विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में बेंगलोर के युजवेन्द्र चहल 21 विकेट के साथ दूसरे और उनकी टीम के शेन वाटसन 20 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

हर समय पर भुवनेश्वर का साथ देने वाले बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के हिस्से में 16 विकेट आए.

इस आईपीएल की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के एडम जाम्पा का रहा. उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ हुए मैच में 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे. इसके अलावा उनके नाम इस सत्र का सवश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत भी रहा जो कि 9.58 है.

इस आईपीएल की इकलौती हैट्रिक किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज अक्षर पटेल ने लगाई.

Tags: , , ,