IPL: बेंगलोर ने पुणे को मात दी

Saturday, April 23, 2016

A A

आईपीएल

पुणे | समाचार डेस्क: आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने राइजिंग पुणे को 13 रनों से हराया. विराट कोहली (80) और अब्राहम डिविलियिर्स (83) की शानदार पारियों के बाद अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें मैच में शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स 13 रनों से हरा दिया.

बेंगलोर ने पहले खेलते हुए पुणे को 186 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे वह पूरे 20 ओवर खेलने के बाद भी हासिल नहीं कर पाई.

पुणे की तरफ से रहाणे ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए. उनके अलावा धौनी ने 41 और तिसिरा परेरा ने 34 रनों का योगदान दिया. रहाणे ने अपनी पारी में 46 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए.

बेंगलोर की तरफ से केन रिचर्डसन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

बेंगलोर ने कप्तान विराट कोहली (80) और अब्राहम डिविलियर्स (83) की शतकीय साझेदारी की बदौलत 20 ओवरों में चार तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए थे. डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

पुणे की शुरुआत खराब रही. उसके स्टार बल्लेबाज फाफ दू प्लेसिस (2) दूसरे ओवर की चौथी गेंद को मिड ऑफ के ऊपर से मारने के चक्कर में हर्षल पटेल को कैच दे बैठे.

प्लेसिस की जगह लेने आए केविन पीटरसन अगली ही गेंद पर रिटायर्ड हर्ट हो गए. वह इसके बाद बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. स्टीवन स्मिथ (4) रन लेने की जल्दी में थे लेकिन कोहली की शानदार थ्रो ने उन्हें पवेलियन भेज दिया.

इसके बाद धौनी और रहाणे ने पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 91 रन जोड़े. यह दोनों जब तक मैदान पर थे तब तक पुणे की जीत की उम्मीद बंधी हुई थीं. खतरनाक दिख रही इस साझेदारी को तबरेज शाम्सी ने तोड़ा. उन्होंने 14.4 ओवर में 109 के कुल स्कोर पर रहाणे को पवेलियन भेजा.

अगले ही ओवर में धौनी भी पटेल की गेंद पर स्टम्प होकर पवेलियन लौट गए. धौनी के जाने के बाद टीम की हार लगभग तय थी. लेकिन परेरा ने इस मैच में 18वें ओवर में थोड़ा रोमांच पैदा कर दिया.

पुणे को जीत के लिए 18 गेंदों में 50 रनों की जरूरत थी. रजत भाटिया (21) ने 18वां ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया और अगली गेंद पर स्ट्राइक परेरा को दे दी. परेरा ने इस ओवर में लगातार तीन चौके और फिर एक छक्का लगतार जीत के अंतर को कम कर दिया.

परेरा हालांकि वाटसन द्वारा फेंके गए अगले ओवर में पवेलियन लौट गए. अगली ही गेंद पर रविचन्द्रन अश्विन भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

आखिरी ओवर में पुणे को जीतने के लिए 21 रनों की जरूरत थी लेकिन वह जरूरी रन नहीं बना पाई और मैच हार गई.

इससे पहले, कोहली और डिविलियर्स ने आईपीएल के इस सत्र में अपनी तीसरी शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 15.5 ओवर में 9.78 की औसत से 155 रनों की साझेदारी की. कोहली ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के लगाए. वहीं, डिविलियर्स ने 46 गेंदों में छह चौके और चार छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेली.

कोहली के साथ सलामी बल्लेबाजी करने आए के.एल. राहुल (7) को तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर 27 के कुल स्कोर पर परेरा ने इशांत शर्मा के हाथों थर्ड मैन पर कैच करा टीम को पहली सफलता दिलाई.

इसके बाद पुणे को सफलता हासिल करने के लिए अंतिम ओवर तक इंतजार करना पड़ा.

पारी का 19वां ओवर लेकर आए इशांत के इस ओवर में कोहली ने दो चौक्के जड़े. इसी ओवर में डिविलियर्स ने इशांत पर एक छक्का लगाया. पारी का अंतिम ओवर लेकर आए परेरा की पहली और तीसरी गेंद पर कोहली ने दो चौके लगाए. अगली गेंद पर लंबा शॉट खेलने के चक्कर में वह रहाणे को कैच दे बैठे.

कोहली के जाने के बाद अगली ही गेंद पर डिविलियर्स भी अंकित के हाथों लपके गए.

शेन वाटसन एक और सरफराज खान दो रन पर नाबाद लौटे.

Tags: , , ,