‘दक्षिण अफ्रीका में निवेश कर, धन दोगुना कीजिए’

Saturday, November 23, 2013

A A

साऊथ अफ्रीका

नई दिल्ली | एजेंसी: दक्षिण अफ्रीका की एक मंत्री ने कहा है कि जो भी दक्षिण अफ्रीका में निवेश करेगा वह कभी गलत नहीं होगा और उसका निवेश दोगुना हो जाएगा.

इसलिए इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि वर्ष 2013 में भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में लगातार दूसरे वर्ष दक्षिण अफ्रीका ‘फोकस कंट्री’ है.

आईआईटीएफ के लिए भारत के दौरे पर आईं दक्षिण अफ्रीका की व्यापार और उद्योग उपमंत्री एलिजाबेथ थाबेथे ने एक साक्षात्कार में कहा, “दक्षिण अफ्रीका में हर कहीं टाटा हैं. वे बहुत अच्छा कर रहे हैं. वे नई-नई शाखाएं खोल रहे हैं और अपना व्यापार बढ़ा रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका में व्यापार कर रही भारतीय कंपनियों को अनुभव है कि वहां पर व्यापार स्थापित करना और चलाना कितना आसान है. हम कंपनियों को कई तरह की छूट देते हैं.”

मंत्री के अनुसार लेकिन यह केवल एक एकतरफा नहीं है.

उन्होंने कहा कि भारत में उनके शिल्प के लिए बहुत बड़ा बाजार है. क्योंकि दोनों देशों में काफी अधिक समानता है. दोनों देशों में काफी अधिक जनजातियां हैं और उनकी शिल्प की परंपरा है.

मंत्री ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका भारत से निवेश को प्रोत्साहित कर रहा है और इसके साथ ही भारत में दक्षिण अफ्रीका के निवेश को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि अफ्रीकी दूतावास इस दिशा में बेहतरीन काम कर रहे हैं.

Tags: , ,