भारत सबको बचा सकता है

Thursday, February 25, 2016

A A

कैलाश खेर

कैलाश खेर ने कहा भारत को कभी नकारात्मक रूप में पेश नहीं करूंगा. गायक और गीतकार होने के साथ अब टीवी धारावाहिक के निर्माण में भी उतर चुके कैलाश खेर का कहना है कि कुछ फिल्मकार रचनात्मकता के नाम पर अपनी फिल्मों में भारत की असहाय स्थिति पेश करते हैं. कैलाश का कहना है कि वह कभी भी ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि उनका मानना है कि भारत में दुनिया की तकलीफों के उपचार की क्षमता है.

कैलाश का पौराणिक टेलीविजन धारावाहिक ‘बाबा केदारनाथ’ जल्द ही शुरू होने वाला है. उनके इस धारावाहिक को उत्तराखंड सरकार का सहयोग मिला है.

उन्होंने कहा कि वह बतौर निर्माता देश से संबंधित कार्यक्रम बनाना चाहते हैं, लेकिन कभी भी वह किसी ऐसे टीवी कार्यक्रम या फिल्म का हिस्सा नहीं होंगे जो भारत की गरीबी या अन्य समस्याओं को पेश करता हो.

कैलाश ने एक साक्षात्कार में कहा, “श्याम बेनेगल और आशुतोष गोवारिकर जैसे फिल्मकार अपनी फिल्मों में भारत के सकारात्मक रूप को पेश करते हैं. श्याम अपनी फिल्मों के जरिए विशुद्ध भारतीय कला दर्शाते हैं और आशुतोष गोवारिकर भी भारत को सकारात्मक रूप में पेश करती ‘लगान’ और ‘स्वदेस’ जैसी फिल्में बनाते हैं. यो लोग ऐसे कुछ फिल्मकारों में शामिल हैं जो देश की अच्छी छवि पेश करते हैं. बाकी लोग तो रचनात्मकता के नाम पर भारत की गरीबी और असहाय स्थिति दिखा कर पैसे कमाते हैं.”

उन्होंने कहा, “कहानी भले ही कितनी भी दमदार क्यों न हो, मैं भारत को कभी भी नकारात्मक रूप में पेश नहीं करूंगा. मैं दिखाऊंगा कि भारत ही अवसाद और अकेलेपन से पीड़ित दुनिया को बचा सकता है.”

उन्होंने कहा, “भारत में इतना प्यार और गर्मजोशी है कि यहां दवाओं की जरूरत नहीं है. हम हाल ही में सड़क मार्ग से शिलांग गए. हम जहां भी रुके, वहां हमें लोगों का प्यार दिखाई दिया, यही हमारी आध्यात्मिक ताकत है.”

कैलाश ने कहा, “पश्चिम के लोग भारत के पीछे भागते हैं क्योंकि भारत में आध्यात्मिक उपचार की ताकत है. हमारे अपने लोग, खासतौर पर आज की पीढ़ी इसे स्वीकार क्यों नहीं कर सकती? पश्चिम का मुंह ताकने की जगह अपने देश की कला, शास्त्र, आध्यात्म और उपचार की ताकत को पहचानना बेहतर है.”

कैलाश खुद भी इसके लिए प्रयासरत हैं.

उन्होंने कहा, “मेरा संगीत आध्यात्म का ही रूप है. अगर मैं प्यार के बारे में लिखूंगा तो इसमें मेरा प्रेम कोण इस पर आधारित होगा कि ब्रह्मांड कैसे बना. ”

फिलहाल कैलाश अपने नए एल्बम ‘इश्क अनोखा’ और टीवी कार्यक्रम ‘बाबा केदारनाथ’ में व्यस्त हैं, जिसमें हेमा मालिनी, सोनू गिनम, अरिजित सिंह और शान समेत बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियों ने अपनी आवाज दी है.

Tags: , , , ,