रायपुर से सीधे बैंकाक, सिंगापुर

Thursday, January 30, 2014

A A

विमान सेवा

ऱायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से अब आप सीधे विदेश यात्रा कर सकते हैं. अगर सब कुछ ठीक-ठीक रहा तो आने वाले दिनों में रायपुर से चीन, सिंगापुर और थाईलैंड के लिये सीधी हवाई सुविधा मिल सकती है. वित्त मंत्रालय ने विदेशों के लिये रायपुर से सीधी उड़ान को मंजूरी दे दी है.

हालांकि इस फैसले में एक पेंच कस्टम है. विमानन कंपनियों की शर्त है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी कस्टम के लिये तैनात किये कर्मचारियों का सारा खर्च उठाये. अभी रायपुर में इसकी ज़रुरत नहीं होती. अभी यात्री रायपुर से इन देशों की यात्रा के लिये दिल्ली, चेन्नई, मुंबई या कोलकाता जाता हैं और वहां से कनेक्टिंग फ्लाइट लेते हैं. रायपुर में लगभग 10 लाख से अधिक यात्री विमान सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं.

राज्य में व्यापार करने वाला एक बड़ा वर्ग है, जो बैंकाक, हांगकांग, सिंगापुर जैसे शहरों की यात्राएं करता रहता है. खुदरा व्यवसायी भी इन दिनों अपनी खरीदी के लिये इन देशों का रुख करते हैं. ऐसे में रायपुर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान की मंजूरी से उनको पर्याप्त लाभ मिलेगा और समय की भी बचत होगी.

गौरतलब है कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर 150 करोड़ रुपये की लागत से बना समन्वित यात्री टर्मिनल कॉम्पलेक्स 2012 से ही उपयोग में आ रहा है.इसकी क्षमता 500 घरेलू और 200 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों सहित कुल 700 यात्रियों की है. अब जबकि अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को मंजूरी मिल गई है, इस टर्मिनल में किसी अतिरिक्त निर्माण की ज़रुरत नहीं होगी.

Tags: , , ,