इंटेल देगी डिजीटल साक्षरता को बढ़ावा

Sunday, December 15, 2013

A A

इंटेल

लखनऊ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश में युवाओं के बीच ई-साक्षरता के तेजी से प्रसार के लिए राज्य सरकार की कोशिशों को देखते हुए इंटेल इंडिया अब डिजिटल साक्षरता को विस्तार व बढ़ावा देने की कवायद में जुट गया है.

इसी कवायद के चलते इंटेल ने पेंटियम प्रोसेसर ए-1018 तकनीक युक्त नया सीपीयू बाजार में उतार दिया है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना है. इस नई तकनीक युक्त सीपीयू के माध्यम से एक संपूर्ण शिक्षा समाधान प्रस्तुत किया जा सकेगा.

इसके बारे में इंटेल इंडिया के दक्षिण एशियाई कारोबार से जुड़े बिक्री निदेशक आनंद रामामूर्ति ने कहा कि युवाओं के बीच ई-साक्षरता को तेज करने की राज्य सरकार की कोशिशों को देखते हुए इंटेल इंडिया अब डिजिटल साक्षरता को विस्तार व बढ़ावा देने पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि कम्पनी का उद्देश्य है कि 2020 तक हर घर में कम से कम एक व्यक्ति डिजिटल साक्षर हो.

रामामूर्ति बताते हैं कि इस सीपीयू के उपयोग से शैक्षणिक विषय सामग्री को पहली बार कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले लोगों तक पहुंचाने का है. इसलिए इसमें एक साथ छह क्षेत्रीय भाषाओं में से किसी एक का विकल्प चुनने की सुविधा भी मुहैया कराई गई है. बता दें कि इंटेल पहले भी डिजिटल कंटेंट रिपॉजिटरी भी प्रस्तुत कर चुका है.

Tags: ,