भारत के गुलाब से नेपाल में Valentine Day

Friday, February 13, 2015

A A

गुलाब फूल

काठमांडू | मनोरंजन डेस्क: 14 फऱवरी ‘वैलेंटाइन डे’ के दिन नेपाल में कोई किसी से अपने प्यार का इजहार गुलाब फूल देकर करेगा तो वह भारत का गुलाब फूल हो सकता है. इस बार नेपाल ने भारत से 1 लाख गुलाब के फूल ‘वैलेंटाइन डे’ के लिये आयात किया है. क्या खूब रहेगी, जब युवक भी नेपाल का, युवती भी नेपाल की, प्यार का इजहार भी नेपाल में, नेपाली भाषा में परन्तु गुलाब का फूल भारत का होगा. नेपाल ने ‘वैलेंटाइन डे’ के लिए भारत से 1 लाख लाल गुलाब आयात किये हैं. फ्लोरिकल्चर एसोसिएशन नेपाल ने यह जानकारी दी. एसोसिएशन ने कहा कि चूंकि स्थानीय बाजार मांग की पूर्ति में सक्षम नहीं हैं, इसलिए गुलाब को भारत से आयात किया गया है.

फ्लोरिकल्चर एसोसिएशन के अध्यक्ष लोकनाथ गेरे ने कहा, “इस साल ‘वैलेंटाइन डे’ के लिए हम भारत से 40 लाख रुपये का गुलाब आयात कर रहे हैं.”

‘वैलेंटाइन डे’ को लेकर जहां सोशल मीडिया संदेशों से अटा पड़ा है, वहीं काठमांडू तथा अन्य शहरों में गिफ्ट की दुकानें युवाओं को आकर्षित करने के लिए कई तरह के पैकेज दे रहे हैं.

एसोसिएशन के मुताबिक, पिछले साल ‘वैलेंटाइन डे’ के दिन 15 लाख गुलाबों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 95 फीसदी गुलाबों को काठमांडू के लोगों ने खरीदा था.

भारत में हालांकि इस साल गुलाबों की कीमतों में वृद्धि के कारण नेपाली आयातकर्ता कम गुलाब खरीद रहे हैं.

गेरे ने कहा, “पिछले साल की तुलना में इस साल हम प्रति गुलाब 10 रुपये ज्यादा रकम अदा कर रहे हैं.”

पिछले साल एक गुलाब की कीमत लगभग 70 रुपये थी.

नेपाल में फूलों की अच्छी मांग है, लेकिन विभिन्न कारणों से यह मांग की पूर्ति करने में सक्षम नहीं है.

नेपाल में कुछ जगहों पर लाल गुलाब पैदा किए जाते हैं, लेकिन वे आयातित गुलाबों के मुकाबले नहीं ठहरते. उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को दुनिया भर में ‘वैलेंटाइन डे’ मनाया जाता जिससे नेपाल भी अछूता नहीं है.

Tags: , ,