फेड की कटौती से निपटने को तैयार: चिदंबरम

Thursday, December 19, 2013

A A

पी चिदंबरम-पूर्व गृहमंत्री

वाशिंगटन | समाचार डेस्क:वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि अमरीकी फेड के कटौती से निपटने के लिये भारत के बाजार पहले से तैयार है. चिदंबरम ने यहां एक बयान जारी कर कहा, “सरकार का मानना है कि बाजार ने पहले से ही इस फैसले की संभावना को ध्यान में रखा है इसलिए उम्मीद नहीं की जा सकती कि इस मामूली बदलाव से बाजार में घबराहट फैलेगी. यही नहीं हम अमरीका के फेडरल रिजर्व के फैसले से पैदा होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मई 2013 की तुलना में बेहतर तरीके से तैयार हैं.”

उन्होंने कहा कि फेडरल रिजर्व के वित्तीय राहत से वापसी से संबंधित बयान पर सरकार ने ध्यान दिया है. उन्होंने कहा, “आज सुबह मैंने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन से बात की है.”

फेड ने कहा है कि वह 75 अरब डॉलर मूल्य के बांडों की खरीदारी हर माह करता रहेगा. अब तक वह हर माह 85 अरब डॉलर मूल्य के बांडों की खरीदारी कर रहा था. चिदंबरम ने कहा, “यह मामूली कटौती है और फेड ने इसके बाद की जाने वाली कटौती के बारे में घोषणा नहीं की है.”

गौरतलब है कि अमरीका हर माह बांडो की खरीददारी करता है जिससे बाजार में तेजी आती है. ऐसा केवल अमरीका में ही नहीं वरन् दुनिया के अन्य देशों के बाजारों में भी होता है. अमरीकी आर्थिक उतार-चढ़ाव का भारत के बाजार पर भी असर पड़ता है. अमरीका अपने तंगी के चलते बांडो की खरीद में कटौती कर रहा है.

Tags: , , ,