भारत-अमरीका के कूटनीतिक रिश्ते बिगड़े

Tuesday, December 17, 2013

A A

देव्यानी खोब्रागड़े

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अमरीका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रागड़े के साथ हुए दुर्व्यवहार से भारत-अमरीका के बीच कूटनीतिक रिश्ते गर्मा गए हैं. भारत ने इस पर कड़ा विरोध जताते हुए देश में मौजूद अमरीकी राजनयिकों से उनके आई-कार्ड जमा करने को कह दिया है.

इसके अलावा घटना के विरोधस्वरूप मंगलवार को भाजपा नेता नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने अमरिका से आई प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इनकार भी कर दिया. भारत ने अमेरिका को इस बात से अवगत करा दिया है कि मुलाकात देवयानी के साथ हुए दुर्व्यवहार के कारण ही रद्द की गई.

भारत को कड़े रुख को देखते हुए माना जा रहा है कि भारत सरकार देश में अमरीकी राजनयिकों को मिल रहे अधिकारों के बारे में भी पुनर्विचार कर सकती है.

इससे पहले अमरीकी मीडिया में आई खबरों से यह पता चला था कि न्यूयार्क में भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रागाडे को गिरफ्तार करने के बाद उनके कपड़े उतरवा कर गहन तलाशी ली गई थी. यहीं नहीं इसके बाद उन्हें न सिर्फ हथकड़ी लगाई गई थी बल्कि आम अपराधियों, मादक पदार्थो का सेवन करने वालों और यौन कर्मियों के साथ रखा गया था.

भारत की तरफ से इस खबर पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इसके लिए न्याय विभाग और स्थानीय पुलिस की जवाबदेही की बात करते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया.

इस बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मेरी हर्फ ने कहा कि विदेश मंत्रालय के कूटनीतिक सुरक्षा विभाग ने गिरफ्तारी के दौरान स्थापित मानकों के अनुसार कार्रवाई की है. उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें अमेरिका के मार्शल के सुपर्द कर दिया गया। उनके साथ किए गए व्यवहार पर अमेरिकी मार्शल से सवाल करना चाहिए न कि हमसे.”

Tags: ,