भारत ने जीता अंडर-19 एशिया कप

Saturday, January 4, 2014

A A

क्रिकेट- टी-20

शारजाह | एजेंसी: कप्तान विजय जोल (100) और संजू सैम्सन (100) की शतकीय पारियों की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने 2013/14 का अंडर-19 एशिया कप खिताब पर कब्जा कर लिया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 314 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 274 रनों तक सीमित रखा.

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज समी असलम (87) और 102 रन बनाकर नाबाद लौटे कामरान गुलाम के अतिरिक्त कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी टिक कर नहीं खेल सका.

भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन विकेट हासिल किए, लेकिन दो-दो विकेट चटकाने वाले दीपक हुड्डा और चामा मिलिंद ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी कर पाकिस्तानी बल्लेबाजों के रनों पर अंकुश लगाए रखा.

टूर्नामेंट में बेहतरीन फॉर्म में रहे भारत के सलामी बल्लेबाज अंकुश बैंस (47) ने अखिल हेरवाडकर (12) के साथ पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर भारत को अच्छी शुरुआत दी. बैंस ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में मिली तीन विकेटों से जीत में महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली थी.

दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद भारतीय टीम की कमान संभाली कप्तान विजय और केरल के संजू सैम्सन ने. विजय और संजू ने तीसरे विकेट के लिए हुई 28.4 ओवरों में 180 रन जोड़े.

विजय ने अपनी कप्तानी पारी में 120 गेंदों का सामना किया और सात चौके तथा दो छक्के लगाए. दूसरी तरफ संजू ने आतिशी पारी का नजारा पेश करते हुए 87 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के जड़े.

भारतीय बल्लेबाज हालांकि स्लॉग ओवरों में तेज रन नहीं जोड़ सके, और अंतिम आठ ओवरों में 37 रन पर भारत के पांच विकेट गिरे. 45वें ओवर की पहली गेंद पर संजू और सरफराज खान के रूप में दो विकेट गिरे. संजू जहां कैच आउट हुए, वहीं सरफराज रन आउट हुए.

Tags: ,