जिम्बाब्वे पर हैट्रिक जीत, सीरीज़ भारत के नाम

Monday, July 29, 2013

A A

क्रिकेट- टी-20

हरारे | एजेंसी: फिरकी गेंदबाज़ अमित मिश्रा की शानदार गेंदबाजी (47/4) तथा कप्तान विराट कोहली के संयम भरे अर्धशतक (नाबाद 68) की बदौलत भारत ने रविवार को हुए एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे मैच में जिम्बाब्वे को सात विकेट से हराकर श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अमित मिश्रा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनते हुए भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 183 रनों पर सीमित कर दिया. इसके बाद इस अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए 14.3 ओवर शेष रहते तीन विकेट पर 187 रन बनाकर जीत हासिल कर ली.

184 के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (14) और शिखर धवन (35) ने सहज शुरुआत की, लेकिन छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित 27 रनों के कुल योग पर विकेट के पीछे ब्रेंडन टेलर के हाथों लपक लिए गए.

इसके बाद तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे कोहली ने धवन के साथ संयम से खेलना शुरू किया और दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. पिछेल मैच में शानदार शतक लगाने वाले धवन को वुशी सिबांदा ने माइकल चिनौया के हाथों झिलवाया.

कोहली ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए भी अंबाती रायडू (33) के साथ 64 रन की साझेदारी निभाई. रायुडु के आउट होने के बाद चौथे विकेट के लिए कोहली का साथ देने उतरे सुरेश रैना (28) ने नाबाद 54 रनों की साझेदारी कर भारत को विजयी रन दिला दी. कोहली और रैना नाबाद लौटे.

कोहली ने जहां 88 गेंदों का सामना कर पांच चौके तथा एक छक्का लगाया, वहीं रैना ने तेज हाथ दिखाते हुए 18 गेंदों में तीन चौके लगाए.

इससे पहले मेजबान टीम 46 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 183 रन ही बना सकी थी. उसकी ओर से सीन विलियम्स ने सबसे अधिक 45 रन बनाए जबकि हेमिल्टन मासाकाद्जा ने 38 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से मोहम्मद समी ने भी दो विकेट लिए.

इस मैच के लिए भारत ने कोई परिवर्तन नहीं किया जबकि जिम्बाब्वे ने एक परिवर्तन के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया. उसने केल जार्विस के स्थान पर माइकल चिनोउया को मौका दिया. माइकल अपने करियर का पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे थे.

श्रृंखला पर अजेय बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम की तरफ से अगले दो एकदिवसीय मैचों में कुछ नए युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किए जाने की भी उम्मीद है, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर से पहली बार चुने गए किसी खिलाड़ी के रूप में परवेज रसूल पर पूरे देश की निगाहें हैं.

Tags: , ,