बदलेगा इंडिया: मोदी

Friday, September 26, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

वाशिंगटन | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने संकेत दिया है कि भारत की नीतियों में बदलाव आयेगा. उन्होंने अमरीकी वॉल स्ट्रीय जर्नल में छपे अपने आलेख में उम्मीद जाहिर की है कि भारत की जनता बदलाव चाहती है. प्रधानमंत्री मोदी के अमरीका पहुंचने के पहले वहां के व्यपारिक पत्रिका में छपे इस आलेख का उद्देश्य अमरीकी निवेश को आकर्षित करना हो सकता है. गौरतलब है कि मोदी ने जापान की यात्रा तथा चीनी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के समय देश के लिये अच्छे खासे निवेश करने के उन्हें तैयार कर लिया. लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि 1.25 अरब जनता बदलाव चाहती है.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का रुख व्यवसाय, सुझाव, शोध, नवाचार और यात्रा के लिए दोस्ताना और खुला रहेगा. उन्होंने कहा कि अनावश्यक कानून और नियम हटाए जाएंगे और प्रशासनिक कामकाज की प्रक्रिया को आसान और छोटा बनाया जाएगा. मोदी ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ समाचार पत्र के ओपेड पृष्ठ पर अपने आलेख ‘अनलिशिंग इंडियाज एनर्जी एंड ड्राइव’ में कहा, “भारत में बदलाव की काफी उम्मीद है. इस मई भारत की विविधता के बीच 1.25 अरब जनता ने राजनीतिक स्थिरता, सुशासन और तेज विकास को लेकर एकमत जाहिर किया.”

उन्होंने कहा, “पिछले 30 साल बाद हमारी संसद के निचले सदन लोकसभा में भारत के बहुमत की सरकार है. देश की 80 करोड़ जनसंख्या की उम्र 35 साल से कम है. भारत आशा और विश्वास की राह पर है. युवाओं की ऊर्जा, उत्साह और साहस देश की ताकत है.”

मोदी पांच दिवसीय अमरीका दौरे के तहत शुक्रवार रात न्यूयार्क पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम इस अभियान का इस्तेमाल अनावश्यक कानून और नियंत्रणों, प्रशासनिक कामकाज की प्रक्रिया को आसान और छोटा बनाने तथा सरकार को पारदर्शी, जिम्मेदार व जवाबदेह बनाने के लिए करेंगे. यह कहा गया है कि चीजों को अच्छा करने के लिए अच्छी चीजें करना जरूरी है.”

मोदी ने यह भी कहा कि वह विश्व-स्तरीय आधारभूत संरचना का निर्माण करेंगे, जिसकी भारत को विकास को बढ़ावा देने और लोगों की मौलिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बेहद जरूरत है. मोदी की अमरीका यात्रा को पर सबकी नजर है कि वे वहां से भारतीय जनता के लिये क्या लाने वाले हैं. हालांकि वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपे आलेख को अमरीकी निवेशकों के लिये आमंत्रण के तौर पर देखा जा रहा है.

Tags: , , , , , , , ,