अंडर 19 विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में भारत

Monday, February 17, 2014

A A

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप

दुबई | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में सोमवार को खेले गए अंडर-19 विश्व कप के दूसरे ग्रुप मैच में स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हरा दिया. इसके साथ भारतीय टीम अंतिम-8 दौर में पहुंच गई है.

स्कॉटलैंड जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीम के खिलाफ भारत को हालांकि कठिनाई से जीत मिली. भारत ने 89 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय महज 22 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे.

एक समय भारतीय टीम पर हार का संकट मंडराने लगा था लेकिन खान और हुडा ने छठे विकेट के लिए नाबाद 70 रन जोड़कर अपनी टीम को दूसरी जीत दिलाई.

पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में 74 रन बनाने वाले खान ने 51 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि हुडा ने 40 गेंदों पर दो चौके जड़े. भारत ने 22.3 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.

हुडा ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लिए थे. पाकिस्तान के खिलाफ खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. स्कॉटलैंड के खिलाफ कुलदीप को मैन ऑफ द मैच चुना गया. कुलदीप विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज हैं.

कानपुर निवासी कुलदीप ने स्कॉटलैंड की पारी के 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर निक फारार (0), अगली गेंद पर काएल स्टर्लिग (0) और 21वें ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स बाउन (5) को चलता किया. पारी का 20वां ओवर अब्दुल गनी ने किया था.

स्कॉटलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज एंड्रयू उमीद ने सबसे अधिक 44 रन बनाए जबकि गाटिन मेन ने 16 रनों का योगदान दिया. शेष कोई बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम 29.4 ओवरों में सिमट गई. उमीद ने 77 गेंदों पर चार चौके लगाए जबकि मेन ने 22 गेंदों पर दो चौके लगाए. भारत की ओर से चामा मिलिंद और अवेश खान ने एक-एक विकेट लिया.

भारत ने ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में शनिवार को पाकिस्तान को 40 रनों से हराकर खिताब बचाने के अभियान की शानदार शुरुआत की थी.

Tags: , ,