जोहांसबर्ग में होगा भारत की असली टेस्ट

Tuesday, December 17, 2013

A A

क्रिकेट- टी-20

जोहांसबर्ग | एजेंसी: भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच जारी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मुकाबला बुधवार से वांडर्स स्टेडिमय में खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका की उछालयुक्त पिचों पर यह मैच भारतीय बल्लेबाजों के लिए असल ‘टेस्ट’ साबित होगा.

भारत ने इस अहम मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेले हैं. दो में उसकी बुरी तरह हार हुई थी और तीसरा मैच रद्द हो गया था. इसके बाद दो दिवसीय अभ्यास मैच खेला जाना था लेकिन वह मैदान खराब होने के कारण नहीं हो सका.

भारतीय टीम एकदिवसीय श्रृंखला की समाप्ति के बाद से मैच प्रैक्टिस नहीं कर सकी है. उसने नेट प्रैक्टिस काफी की है लेकिन दक्षिण अफ्रीकी हालात को जांचने और खुद को उसके अनुरूप ढालने के लिए मैच प्रैक्टिस बेहद जरूरी है.

इस लिहाज से भारतीय टीम की तैयारी अधूरी है. साथ ही साथ मनोवैज्ञानिक तौर पर भारतीय टीम थोड़ी पीछे है क्योंकि एक तो वह एकदिवसीय श्रृंखला गंवा चुकी है और दूसरे, एकदिवसीय मैचों के दौरान शार्टपिच गेंदों पर उसके कई प्रमुख बल्लेबाजों की कमजोरियां सामने आई हैं.

बीते कुछ दिनों में भारतीय रणीतिकारों ने इस पर काम किया होगा लेकिन मेजबान टीम इसका मनोवैज्ञानिक फायदा जरूर उठाने का प्रयास करेगी. भारत को विश्व की सर्वोच्च वरीय टेस्ट टीम को उसी के घर में हराने के लिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

भारतीय टीम में इसकी काबिलियत और दमखम है. भारतीय खिलाड़ी युवा हैं और उनमें कुछ कर गुजरने का माद्दा है. इस दौरे में विराट कोहली को चौथे क्रम की अहम जिम्मेदारी निभानी होगी. सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद यह जगह खाली हुआ है.

बीते पांच मैचों की बात की जाए तो भारत ने पांचों मे जीत हासिल की है. उसने हाल ही में वेस्टइंडीज को हराया है. जहां तक दक्षिण अफ्रीका की बात है तो उसने इस सत्र में अब तक सात मैच खेले हैं और छह में जीत हासिल की है.

टीमें :

भारत (सम्भावित) : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जहीर खान और मोहम्मद समी.

दक्षिण अफ्रीका : ग्रीम स्मिथ (कप्तान), अल्वारो पीटरसन, हाशिम अमला, जैक्स कैलिस, अब्राहम डिविलियर्स, फाफ दू प्लेसिस, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, वेरनॉन फिलेंडर, डेल स्टेन, मोर्न मोर्कल, इमरान ताहिर.

Tags: ,