देश विदेश

भारत परमाणु हथियारों पर संधि के लिये तैयार

संयुक्त राष्ट्र | एजेंसी: संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने एक अहिंसक विश्व के लिए समझौते को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि वह परमाणु हथियारों के प्रथम उपयोग न करने संबंधित संधि के लिए वह तैयार है. इसके साथ ही भारत ने संयुक्त राष्ट्र के तहत परमाणु हथियारों के उपयोग के प्रतिबंध के लिए एक संकल्प का भी प्रस्ताव रखा है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को कहा कि एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति के नाते भारत की एक भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोधकता की नीति है. उसकी नीति प्रथम उपयोग की नहीं है.

खुर्शीद ने कहा, “हम परमाणु हथियारों के प्रथम उपयोग न करने संबंधित एक वैश्विक संधि पर वार्ता को तैयार हैं. और परमाणु हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मेज पर हमारा एक प्रस्ताव अभी भी रखा हुआ है.”

महात्मा गांधी के अहिंसा के दर्शन का हवाला देते हुए खुर्शीद ने कहा कि छह दशकों से भी अधिक समय से परमाणु हथियार मुक्त और अहिंसक विश्व का निर्माण एक चुनौती बना हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत ने परमाणु हथियारों सहित हथियारों की दौड़ में शामिल होने से इंकार कर दिया है.

error: Content is protected !!