चौथे वनडे 87 रन से हारा भारत

Friday, January 31, 2014

A A

क्रिकेट- टी-20

वेलिंगटन | एजेंसी: मध्य क्रम के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर (102) के लगातार दूसरे शतक तथा केन विलियमसन (88) की उम्दा पारी और अंतर्राष्ट्रीय पर्दापण कर रहे तेज गेंदबाज मैट हेनरी (38/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने वेस्टपैक स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 87 रनों से हरा दिया.

इस जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से अपने नाम कर ली. न्यूजीलैंड ने शुरूआत के दो मैच अपने नाम किए थे. इसके बाद तीसरा मैच रोमांचक रूप से टाई रहा था.

कीवी टीम ने भारत के सामने 304 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम को एक बार फिर अपने सलामी बल्लेबाजों की नाकामी का खामियाजा भुगतना पड़ा. धीमी शुरूआत करने वाली भारतीय टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए और अंतिम तौर पर 49.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 216 रन ही बना सकी.

भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे अधिक 82 रन बनाए. रोहित शर्मा (4), शिखर धवन (9), अजिंक्य रहाणे (2), रविचंद्रन अश्विन (7) और रवींद्र जडेजा (5) दहाई तक भी नहीं पहुंच सके. अंबाती रायडू और भुवनेश्वर कुमार ने 20-20 रन जोड़े जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बल्ले से 47 रन निकले. मोहम्मद समी 14 रनों पर नाबाद लौटे.

भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी धौनी और कोहली के बीच हुई. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 67 रन जोड़े. इस साझेदारी के दौरान धौनी ने एकदिवसीय मैचों में आठ हजार रन पूरे किए. धौनी ने 72 गेंदों पर तीन चौके लगाए.

वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के सातवें और विश्व के 26वें बल्लेबाज हैं. धौनी भारत के पांचवें ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में आठ हजार या उससे अधिक रन बनाए हैं.

आठ हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में धौनी का औसत सबसे बेहतर है. धौनी इस सूची में शामिल 26 बल्लेबाजों में पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 50 से अधिक औसत से 8000 रन बनाए हैं. सबसे अधिक एकदिवसीय रनों का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर (18426) के नाम है.

धौनी से पहले कोहली ने रायडू के साथ चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े थे. कोहली ने 78 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए. कोहली का विकेट 145 के कुल योग पर गिरा.

कोहली और धौनी के विकेट पर रहते हुए भारत के लिए जीत की हल्की सी सम्भावना दिख रही थी लेकिन उनकी विदाई के बाद यह उम्मीद खत्म हो गई. धौनी का विकेट 181 के कुल योग पर गिरा.

न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार सफलता हासिल की. हेनरी ने धवन, रहाणे, कुमार और रायडू के विकेट लिए. काएल मिल्स और केन विलियमसन को दो-दो विकेट मिले जबकि नेथन मैक्लम और जेम्स नीशम को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम ने धीमी शुरूआत के बावजूद निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 303 रन बनाए. टेलर ने अपने करियर का 10वां शतक लगाते हुए 106 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया.

विलियमसन ने 91 गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 25.1 ओवरों में 6.03 के औसत से 152 रनों की साझेदारी की.

इसके बाद टेलर ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 50 रन जोड़े. मैक्लम ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया.न्यूजीलैंड ने टेलर, विलियमसन और मैक्लम के अलावा मार्टिन गुपटिल (16) तथा जेसी रायडर (17) के विकेट गंवाए.

जेम्स नीशम 19 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 तथा ल्यूक रोंची पांच गेदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे. इन दोनों ने दो ओवरों में 29 रन जोड़े.

भारत की ओर से वरूण एरॉन ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी और विराट कोहली को एक-एक सफलता मिली.

Tags: ,