भारत मेरा देश है: सोनिया

Tuesday, May 10, 2016

A A

सोनिया गांधी- कांग्रेस अध्यक्ष

तिरुवनंतपुरम | समाचार डेस्क: सोनिया गांधी ने कहा मैं इटली में पैदा हुई हूं परन्तु भारत में ही मरूंगी. उन्होंने एक सभा में कहा मेरे पति राजीव गांधी तथा सास इंदिरा गांधी का खून यहीं की मिट्टी में मिली है, मेरी मौत के बाद मेरी राख़ इसी मिट्टी में मिलेगी. उन्होंने भाजपा पर वार करते हुये कहा वे इसे नहीं समझेंगे परन्तु जनता समझ सकती है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यहां सोमवार को रुंधे गले से भर्राई आवाज में कहा कि वह इंदिरा गांधी की बहू हैं और भारत में ही दम तोड़ेंगी.

यहां एक चुनावी रैली में सोनिया ने कहा, “हां, मैं इटली में पैदा हुई हूं, लेकिन 1968 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बहू बनकर भारत आई थी.”

उन्होंने कहा, “मैं 48 साल से भारत में हूं. यह मेरा घर और मेरा देश है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक चुनावी जनसभा में सोनिया के इतालवी मूल की होने पर कटाक्ष किया था. इससे आहत सोनिया ने रैली में पहुंचे लोगों से कहा कि वह कुछ व्यक्तिगत बातें साझा करना चाहती हैं.

उन्होंने कहा कि पिछले 48 वर्षो से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भाजपा और अन्य पार्टियां उन पर कटाक्ष करती आई हैं.

सोनिया ने कहा, “मैं कहना चाहती हूं कि मुझे अपने माता-पिता पर गर्व है, जो हमेशा ईमानदार रहे. हां, मेरे रिश्तेदार इटली में हैं, वहां मेरी 93 साल की मां और दो बहनें हैं.”

सास इंदिरा और पति राजीव गांधी के बलिदान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे अपनों ने इस वतन की मिट्टी पर अपना खून बहाया है, यही मेरा भी देश है. मैं यहीं अंतिम सांस लूंगी और मेरे शरीर का भस्म और अस्थियां उसी मिट्टी में मिलेंगी जहां मेरे अपनों की मिल चुकी हैं.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मोदी मेरी अस्मिता पर चाहे जितना भी सवाल उठाना हो, उठाने के लिए स्वतंत्र हैं. लेकिन वह अपने देश के प्रति मेरी प्रतिबद्धता से मुझे डिगा नहीं सकते.”

सोनिया ने कहा, “मैं मोदी से अपेक्षा नहीं रखती कि वह मेरी भावनाओं को समझेंगे, लेकिन आप लोग जरूर समझेंगे.”

Tags: , , , , , ,