‘पाकिस्तान, ये दाऊद हमें दे दो’: भारत

Saturday, December 27, 2014

A A

दाऊद इब्राहिम- आतंकी

नई दिल्ली | एजेंसी: दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने के सबूत के बाद भारत ने उसे अपने हवाले करने को कहा है. उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मीडिया में रपटे आई थी कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में बैठकर दुबई के व्यापारी को धमका रहा है. भारत सरकार ने शनिवार को कहा कि उसने पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम को सौंपने के लिए कहा है. देश का सर्वाधिक वांछित अपराधी दाऊद 1993 के मुंबई विस्फोट का मुख्य षड्यंत्रकारी है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पत्रकारों से कहा, “वह सर्वाधिक वांछित अपराधी है. भारत, पाकिस्तान से उसे सौंपने की मांग पहले भी कर चुका है. आप थोड़ा धैर्य रखिए.”

दाऊद का नाम अंतर्राष्ट्रीय आतंकियों की सूची में भी शामिल है. एक पश्चिमी एजेंसी ने दाऊद की आवाज टेप की है. दाऊद पाकिस्तान के तटीय शहर कराची से अपने एक सहयोगी के साथ बातचीत कर रहा था.

भारत इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान से दाऊद को सौंपने की मांग कर चुका है, लेकिन पाकिस्तान अपने देश में दाऊद की मौजूदगी को खारिज करता रहा है.

धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और अपराध को अंजान देने के आरोप में दाऊद इब्राहिम अंतर्राष्ट्रीय पुलिस के वांछितों की सूची में भी शामिल है. वह भारत में कई वारदातों में शामिल रहा है.

भारत में वह 1993 मुंबई बम विस्फोट, स्पॉट फिक्सिंग और अन्य मामलों में वांछित है.

अमरीका ने अल कायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के साथ संबंधों के मामले में 2003 में दाऊद इब्राहिम को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया था.

अमरीका इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में भी ले गया और दुनिया भर में दाऊद की संपत्ति को जब्त करने और उसके दमन के खिलाफ अभियान चलाने की मांग की थी.

Tags: , , , , , , , , , ,