NSA वार्ता रद्द हो सकती है

Friday, August 21, 2015

A A

अजीत डोभाल-एनएसए

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: पाकिस्तान के अड़ियल रुख के बाद भारत से एनएसए स्तर की वार्ता रद्द हो सकती है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बीबीसी संवाददाता फ़ैसल मोहम्मद अली से बात करते हुए कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली बातचीत रद्द नहीं की गई है और भारत अभी भी वार्ता को आगे ले जाना चाहता है. उन्होंने कहा कि लेकिन बातचीत शर्तों के साथ नहीं हो सकती है.

भारतीय समाचार एजेंसी पीटीआई ने पहले ख़बर दी थी कि भारत ने पाकिस्तान के साथ सुरक्षा सलाहकारों की होने वाली बातचीत को रद्द कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि पाकिस्तान का हुर्रियत नेताओं से मिलने का फ़ैसला उकसाने वाला है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने शुक्रवार को ही साफ कर दिया कि वह भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ बैठक से पहले हुर्रियत नेताओं से मुलाकात के मामले में किसी भी तरह के समझौते के मूड में नहीं है. पाकिस्तान ने कहा है कि उसके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज दिल्ली में हुर्रियत नेताओं से मिलेंगे. पाकिस्तान ने इन नेताओं को कश्मीरी जनता का ‘सच्चा प्रतिनिधि’ बताया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि कश्मीरी नेताओं से मुलाकात न करने के भारत के अनुरोध को स्वीकर नहीं किया जा सकता.

पाकिस्तान के विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त से कहा कि अजीज को दी जाने वाली भारत की ‘सलाह’ इस्लामाबाद को मंजूर नहीं है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर एक विवादित क्षेत्र है. इन प्रस्तावों पर आज तक अमल नहीं किया गया है. पाकिस्तानी नेता भारत यात्रा के दौरान हमेशा ही कश्मीरी/हुर्रियत नेताओं से मिलते रहे हैं.”

बयान में कहा गया है, “पाकिस्तान पहले से चली आ रही इस परंपरा से हटने की कोई वजह नहीं पाता. हुर्रियत नेता कश्मीरी अवाम के सच्चे नुमाइंदे हैं. पाकिस्तान का मानना है कि कश्मीर मसले के स्थायी समाधान के प्रयासों में हुर्रियत एक बेहद महत्वपूर्ण पक्ष है.”

पाकिस्तान ने कहा है कि वह दोनों देशों के एनएसए की बैठक में ‘बिना किसी पूर्व शर्त’ के शामिल होना चाहता है.

इससे पहले भारत ने कहा था कि उसने पाकिस्तान से कहा है कि यह अजीज के लिए ‘उचित नहीं होगा’ कि वह हुर्रियत नेताओं से मिलें.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि पाकिस्तान को यह चेतावनी गुरुवार को दी गई थी.

पाकिस्तान के एनएसए सरताज अजीज और भारत के एनएसए अजीत डोभाल के बीच दिल्ली में 23-24 अगस्त को वार्ता होनी है.

Tags: , , , ,